धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

Redmi 10 prime phone की विशेषताएं

Redmi 10 prime phone की विशेषताएं 

 Redmi 10 Prime  फ़ोन क्यों खरीदें ?? आप पढ़ें इसकी अनबॉक्सिंग--

आपको फ़ोन का बॉक्स खोलने पर एक redmi10 prime  फ़ोन मिलेगा एक 22.5वाट का  चार्जर मिलेगा  जो 18 वाट तक फ़ोन के साथ सपोर्ट करेगा , एक बढ़िया क्वालिटी का केस मिलता है और एक USB टाइप C केबल मिलेगा और एक बुकलेट मिलेगी।

 फ़ोन की विशेषताएं--

यह फ़ोन  redmi 10 prime बहुत ही शाइनी है ,इसका बैक कवर प्लास्टिक का है यह फिंगर प्रिंट मैगनेट है फिर भी यदि बिना केस के प्रयोग किया तो उंगलियों के निशान पड़ सकता है।प्लास्टिक कवर लगने के बाद फ़ोन यदि दो तीन फीट की ऊंचाई से गिर भी जाता है तो फ़ोन में कोई नुकसान नहीं होता है।इस फ़ोन का वजन बैटरी ज़्यादा बड़ी होने के बाद भी कम है , केवल 194 ग्राम वज़न है और इसमें बैटरी 6000 MAH की है।

Redmi 10 prime phone की विशेषताएं


पोर्ट और बटन--

इस फ़ोन में दाईं ओर पॉवर on/off बटन है ,साइड फिंगर प्रिंट सिस्टम है और उसके बगल में वॉल्यूम रॉकर है,फ़ोन के ऊपरी भाग में IR ब्लास्टर ,एक माइक्रोफोन और एक स्पीकर ग्रिल मिलता है यह स्टीरियो स्पीकर है,इसमें 3.5 mm जैक मिलता है।

ऊपर बाईं ओर आपको सिम कार्ड ट्रे मिलता है जिसमे ट्रिपल कार्ड स्लॉट है इसमें दो सिम के साथ एक SD कार्ड भी लग जाता है।

  डिस्प्ले 6.5"इंच FHD इस प्राइस रेंज में बहुत कम फ़ोन है जिससे पूरा HD resolution मिलता हो।

 इसमें 90 HZ का अडॉप्टिव रिफ्रेश रेट भी मिलता है यानी आप जो काम कर रहे हो उसी के अनुसार डिस्प्ले खुद को ढाल लेता है । जैसे यदि कोई मूवी देखते हैं तो  45 HZ पर गेम खेलते हैं तो 90 HZ पर डिस्प्ले खुद को एडाप्ट कर लेता है।इसलिए इसका बहुत ज़्यादा रिफ्रेश रेट  (fast refresh rate) है।इसमें आप स्क्रीन में इमेजेज को बहुत तेजी से ऊपर नीचे गतिमान कर सकते है क्योंकि इसमें 180 HZ टच सैंपलिंग रेट है।

स्पेसिफिकेशन (Specification)---

   इसमें प्रोसेसर की बात करते हैं तो आपको जानकारी हो इसमें G-88 प्रोसेसर लगा है जो पहले के मॉडलों में G85 से बहुत तेज काम करता है यानी 15 प्रतिशत पहले के प्रोसेसर से फ़ास्ट काम करता है।यदि आप टू टू स्कोर से समझना चाहते हो तो G88 में टू टू स्कोर है 2.45 लाख तो G85 में ये सिर्फ 2.10 लाख ही  था।

  स्टोरेज(Storage)

इस फ़ोन के दो वैरिएंट बाज़ार में उपलब्ध हैं जिसमे पहले वैरिएंट के फ़ोन में RAM-6 GB है तो ROM-128 GB है। इसमें RAM 2 GB तक एक्सटेन्ट भी हो सकती है।

दूसरे वैरिएंट में RAM है 4 GB और रोम 64 GB है इसमें भी 1 GB एक्सटेंसन मिलता है।

बैटरी--

6000 MaH की बैटरी और 18 वाट चार्जिंग सपोर्ट के साथ है  यानी इसकी पूरी चार्जिंग में 2 घण्टे लगते हैं।और फुल चार्जिंग के बाद यदि आप फ़ोन का सामान्य प्रयोग करते हो तो बैटरी दो दिन तक चलती है।

कैमरा--

क्वाड कैमरा सेट अप है इसमें आपको 50 मेगा पिक्सेल का प्राइमरी कैमरा मिलता है जबकि इसके पहले के वाले रेड में 9 प्राइम में सिर्फ 13 मेगा पिक्सेल का ही कैमरा मिलता था। 

इसके कैमरे में -

50 मेगा पिक्सेल का प्राइमरी

8मेगा पिक्सेल का अल्ट्रावाइड

2मेगा पिक्सेल का डेफथ कैमरा

2 मेगा पिक्सेल का मैक्रो कैमरा

कनेक्टिविटी--

इस फोन में 5 G कनेक्टिविटी नहीं है 4G VoLTE की कनेक्टिविटी मिलती है 

इसमें wi fi calling सपोर्ट मिलता है

ब्लूट्रुथ 5.1 का सपोर्ट है।

FM रेडियो और स्टीरियो स्पीकर भी मिलता है।

निष्कर्ष--

आप 15 हजार के रेंज के नीचे बेस्ट फ़ोन लेना चाहते हो  आप इसे ले सकते हो।

  redmi10 prime का रेट और अधिक जानकारी लें इस लिंक से।

Rdmi 10 prime 4 GB RAM और 64 GB ROM वैरिएंट का फ़ोन की   कीमत देखें इस लिंक से-

https://amzn.to/31B5YBs

Redmi 10 prime 6 GB RAMऔर 128 GB ROM वैरिएंट का फ़ोन  की कीमत देखें इस लिंक से --

https://amzn.to/33eVbgE


Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था