Posts

Showing posts from December 17, 2019

CRPF का full form क्या है ,CRPF क्या है

CRPF का full form
Centre reserve police force सी आर पी एफ सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल है यह 27 जुलाई 1939 को क्राउन रिप्रेजेन्टेटिव पुलिस के रूप में अस्तित्व में आया था , परंतु भारत की स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद यह केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल बना और तब से इस बल की क्षमताओं और ताकत में बहुत ज़्यादा बृद्धि हुई है। इस समय इस फ़ोर्स में 195 एक्सक्यूटिव बटालियन,02 आपदा प्रबंधन  बटालियन, 3 महिला बटालियन,10 आर ए एफ  बटालियन,05  सिंगनल बटालियन,10 कोबरा बटालियन,1 स्पेशल ड्यूटी ग्रुप,1 पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप,40 ग्रुप सेण्टर,15 प्रशिक्षण संस्थान सहित कुल 226 बटालियन हैं, यह गृह मंत्रालय के अंतर्गत आदेशित होता है।
      सी आर पी एफ की प्राथमिक भूमिका, कानून व्यवस्था बनाये रखने में राज्यों की पुलिस कार्यवाही में सहायता करना,नक्सल पभावित राज्यों में नक्सल विरोधी कार्यवाही और विद्रोह के रोकथाम में राज्य की सहायता करना। निष्पक्ष चुनाव करवाने में सी आर पी ऍफ़ की तैनाती होती है, संसद भवन की रक्षा के लिए 2001 में इसकी तैनाती हुई। इसके अलावा वैष्णो मन्दिर की सुरक्षा  के लिए भी तथा कई अन्य महत्वपूर्ण प…

आठ चीजें रखें जाड़े में सेहतमंद,aath chijen rakhen jaade mein sehatmand

Image
जाड़ा आते ही शरीर को मजबूत रखने के लिए खानपान में ध्यान रखना पड़ता है ।क्योंकि जाड़े में शरीर को मजबूत रखने के लिए ऐसे चीजों की जरुरत होती है जिनसे न केवल ऊर्जा मिलती रहे बल्कि शरीर की इम्युनिटी पॉवर भी मजबूत रहे। (1) अलसी--- अलसी में पाये जाने वाले गुणकारी तत्वों के कारण ही इसे सुपर फ़ूड में गिना जाता है ,अलसी में  एंटीओक्सीडेंट तत्व पाये जाते हैं,इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जिसके कारण हमारा प्रतिरोधी तंत्र मजबूत रहता है , ओमेगा 3 फैटी एसिड से उन कोशिकाओ की मरम्मत होती रहती है जो नष्ट हो रही होती हैं ।इसमें प्रोटीन ,बिटामिन्स, मिनरल्स पाये जाते है,इसमें बिटामिन्स बी-6 ,बिटामिन बी-1, फॉलिक एसिड, साथ में पोटेशियम, कैल्शियम,फास्फोरस,मैग्नीशियम पाया जाता है,जाड़े में अलसी के सेवन से हृदय रोग और डायबिटीज़ जैसे रोगों की आशंका कम हो जाती है,अलसी के अंदर लिंगनस नामक फाइबर होता है जिसके कारण पाचनतंत्र सही होता है, अलसी में पाया जाने वाला कोलाइन नामक पोषक तत्व ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है,यह खून की कमी को दूर करता है ,ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में सहायक है।
(2) शकरकंद-- शकरकंद को…