Full form of ED

E D का full form--

Directorate General of Economic Enforce ment) आर्थिक प्रवर्तन महानिदेशक--यह संस्थान जी स्थापना एक मई 1956 को आर्थिक कार्य विभाग में प्रवर्तन इकाई के रूप में की गई  1957  में इस संस्थान का नाम बदलकर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate ) कर दिया गया।
,यह विधि प्रवर्तन और आर्थिक आसूचना एजेंसी है जो भारत में आर्थिक कानून लागू करने और आर्थिक अपराध रोकने के लिए गठित की गई है,इस संगठन में भारतीय राजस्व सेवा,भारतीय पुलिस सेवा और भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी होते हैं। इस समय ये मुख्यता दो मुख्य अधिनियम जो वित्त अपराध को नियंत्रित करते है ये हैं विदेश विनिमय प्रबंधन अधिनियम1999 fema) और धन आशोधन निवारण अधिनियम 2002 (PMLA)

TGT का full फॉर्म क्या है?

T G T का फुल फॉर्म है ट्रैंड ग्रेजुएट टीचर trained graduate teacher ।
      T G T है क्या--
TGT यानि प्रशिक्षित अध्यापक जो class 6 से class 10th तक पढ़ाने की योग्यता रखते हैं, वो अध्यापक जो स्नातक के बाद अध्यापक प्रशिक्षण की योग्यता रखते हैं यानी उन्होंने स्नातक के बाद B.Ed.  या B.T.C की ट्रेनिंग ली है ।
   कहाँ नियुक्त होते हैं-
Tgt का full फॉर्म क्या है?


टी जी टी अध्यापक सरकारी और अर्ध सरकारी स्कूल में नियुक्त होते है
    कौन सी संस्था भर्ती करती है - 

अध्यापक भर्ती के लिए हर राज्य सरकार का अलग अलग ढांचा है कहीं कहीं विद्यालय पूर्णतः सरकारी है जैसे मध्यप्रदेश में सभी स्टेट गवर्नमेंट द्वारा संचालित स्कूल है वहां अध्यापक भर्ती के लिए व्यापम नामक  संस्था है। राजस्थान में राजस्थान लोक सेवा आयोग से भर्ती होती है। उत्तर प्रदेश में सरकारी विद्यालय GIC कहलाते हैं यहां पर स्नातक अध्यापक की भर्ती लोक सेवा आयोग से होती है वहीं अध्यापक भर्ती की उम्र  न्यूनतम और अधिकतम 21 वर्ष से 40 वर्ष तक है।  जबकि अर्ध सरकारी विद्यालय जो सरकार द्वारा अनुदानित होते है यानि  जो एडेड  विद्यालय कहलाते हैं । यहां अध्यापक भर्ती की उम्र 55 वर्ष तक है।
      क्या है परीक्षा पैटर्न---
T G T की भर्ती जो उत्तर प्रदेश में उत्तरप्रदेश  में UPSESB यानि उत्तरप्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड द्वारा होता है जिसका मुख्य ऑफिस इलाहाबाद (प्रयागराज)      एलनगंज में है . ये भर्ती बोर्ड हर साल या दो साल में अध्यापक भर्ती के लिए विज्ञापन निकालती है । इनमे योग्यता प्राप्त अभ्यर्थी आवेदन करते हैं ,ये अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में बैठते है जो 125 प्रश्न की बहुविकल्पीय परीक्षा होती है । इस परीक्षा में क्वालीफाई करने के उपरांत साक्षात्कार में बुलाया जाता है ,साक्षात्कार के पूर्णांक 50 होता है । लिखित परीक्षाऔर साक्षात्कार के कुल अंक के आधार पर एक cuttoff बनता है ,तब योग्य अध्यापक चयनित होते है । इसमें BED,MED और PHD  धारक के  अभ्यर्थियों के 15 अंक तक अतिरिक्त मिलने के चाँस रहते हैं। रिजल्ट निकलने के बाद योग्य अध्यापकों को आवंटित स्कूल में मेरिट के अनुसार DIOS के माध्यम से नियुक्ति के लिए भेजा जाता है।
      

Comments

Popular posts from this blog

इटली ka एकीकरण , Unification of itli , कॉउंट कावूर, गैरीबाल्डी, मेजनी कौन थे ।

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

Tamra pashan kaal ताम्र पाषाण युग : The Chalcolithic Age