Posts

Showing posts from March 13, 2020

Full form of GIF ,GIF का full form क्या है

G I F का full form होता है  Graphics Interchange Format यानि graphics का ऐसा फॉर्मेट जो interchange होता रहता है आप उन इमेजेज को GIF image भी कह सकते हो जो animated IMAGE हैं।

GIF का फुल फॉर्म ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट है। जीआईएफ एक बिटमैप छवि प्रारूप है जिसे 15 जून, 1987 को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक स्टीव विल्हाइट के नेतृत्व में बुलेटिन बोर्ड सेवा (बीबीएस) प्रदाता कम्पयू सर्व( compuserve) में एक टीम द्वारा विकसित किया गया था। एक एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए जीआईएफ विभिन्न बिटमैप फ़ाइलों की एक श्रृंखला है। । यह एक 8 बिट प्रारूप है जिसका अर्थ है कि प्रारूप द्वारा समर्थित रंगों की अधिकतम संख्या 256 है। दो GIF मानक, 87a और 89a हैं।GIF 89 update   वर्जन है ,  प्रत्येक पिक्सेल में, यह GIF छवि में दो सौ और छप्पन में से एक रंग शामिल करता है। जीआईएफ आकार में छोटे और कॉम्पैक्ट हैं और आप उन्हें किसी भी प्लेटफॉर्म पर आसानी से साझा कर सकते हैं। जीआईएफ एक गतिशील छवि है जो बिना किसी ध्वनि के वीडियो की तरह है। यह एक iPhone की लाइव तस्वीर की तरह है। यह एक छोटी सी वीडियो क्लिप है जो खुद को तब तक रिप्…

WHO का full form क्या है

W H O का फुल फॉर्म है world Health Organisation।
 Who का की स्थापना 7 जुलाई 1948 को हुई थी।
Who का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में है।
    इस संगठन का मुख्य उद्देश्य विश्व भर के संगठन के देशों में स्वास्थ्य और  पोषण और  स्वछता के बारे में जानकारी मुहैय्या कराना , जागरूकता पैदा करना , और चिकित्सीय सुविधाये पैदा करना।

SIM का फुल फॉर्म क्या है

SIM का फुल फॉर्म --
Suscriber Identification Module
 सिम कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो उस व्यक्ति के धारक के नाम इशू होता है ,और उसके द्वारा ही मोबाइल का नंबर इशू होता है।

आई टी आई(I.T.I) कैसे करें

Image
आईटीआई का मतलब इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है , हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते हैं
ये संस्थान केंद्र सरकार के उद्यमिता मंत्रालय के अंतर्गत खोले गए हैं , जो सरकारी है परंतु 2005 के बाद प्राइवेट ITI खोलने के लिए भी दरवाजे सरकार ने  खोल दिए है ,जहां पहले ITI के किसी कोर्स में एडमिशन पाना बहुत कठिन था पर प्राइवेट ITI के खुल जाने से किसी अभ्यर्थी के मेरिट कम होने और सरकारी  संस्थान में सीट फुल हो जाने पर प्राइवेट संस्थान में एडमिशन पा सकता है।
आईटीआई से विद्यार्थी किसी एक विधा में  ट्रेनिंग लेता है , ट्रेनिंग अलग अलग ट्रेड की अलग अलग होती है , ट्रेनिंग में बेसिक तकनीकी जानकारी दी जाती हैं , जिससे की प्रशिक्षण पाने वाले छात्र को इतना ज्ञान हो जाए कि वो यदि  सरकारी या प्राइवेट जॉब भी नही प् पाये तो वो ख़ुद के लिए रोज़गार खोल सके।

       ITI के देश भर में सरकारी और गैर सरकारी संस्थान हैं ,सरकारी ट्रेनिंग कॉलेज क़रीब 2200 के करीब हैं वहीं करीब 9 हजार प्राइवेट संस्थान हैं।


आई टी आई में योग्यता--
आई टी आई में योग्यता हर ट्रेड के लिए अलग अलग है ,जो क्लास  8th  पास , 10th पास    या क्…