Posts

Showing posts from October 29, 2019

Full form of GIF ,GIF का full form क्या है

G I F का full form होता है  Graphics Interchange Format यानि graphics का ऐसा फॉर्मेट जो interchange होता रहता है आप उन इमेजेज को GIF image भी कह सकते हो जो animated IMAGE हैं।

GIF का फुल फॉर्म ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट है। जीआईएफ एक बिटमैप छवि प्रारूप है जिसे 15 जून, 1987 को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक स्टीव विल्हाइट के नेतृत्व में बुलेटिन बोर्ड सेवा (बीबीएस) प्रदाता कम्पयू सर्व( compuserve) में एक टीम द्वारा विकसित किया गया था। एक एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए जीआईएफ विभिन्न बिटमैप फ़ाइलों की एक श्रृंखला है। । यह एक 8 बिट प्रारूप है जिसका अर्थ है कि प्रारूप द्वारा समर्थित रंगों की अधिकतम संख्या 256 है। दो GIF मानक, 87a और 89a हैं।GIF 89 update   वर्जन है ,  प्रत्येक पिक्सेल में, यह GIF छवि में दो सौ और छप्पन में से एक रंग शामिल करता है। जीआईएफ आकार में छोटे और कॉम्पैक्ट हैं और आप उन्हें किसी भी प्लेटफॉर्म पर आसानी से साझा कर सकते हैं। जीआईएफ एक गतिशील छवि है जो बिना किसी ध्वनि के वीडियो की तरह है। यह एक iPhone की लाइव तस्वीर की तरह है। यह एक छोटी सी वीडियो क्लिप है जो खुद को तब तक रिप्…

Tamra pashan kaal ताम्र पाषाण युग : The Chalcolithic Age

Image
ताम्र पाषाण युग-  The Chalcolithic Age
नव पाषाण कालीन सभ्यतामें उत्तरोत्तर विकास के बाद ताम्र पाषाण कालीन सभ्यता का विकास हुआ, इसका समय 5000 से 4000 साल पूर्व  था , इस सभ्यता में तांबे के हथियार सामान्यता प्रयोग में लाये गए , साथ मे कुछ पत्थर के हथियार भी प्रयोग में लाये जाते रहे , यद्यपि ताम्र पाषाण काल की अवधि बहुत ज्यादा नही थी जितनी आगे की सभ्यता लौह युग की परंतु इस सभ्यता के द्वारा किये जा रहे प्रयोगों से ही आगे की सभ्यता को नींव प्रदान की।

       ताम्र पाषाण युग--- ताम्र के खोज से कई क्षेत्रों में विकास हुआ,बैलगाड़ी के पहियों में तांबे के फाल लगाए गए, हल में तांबे का प्रयोग ,बैल के जुए में तांबे का प्रयोग हुआ ,मुहर में तांबे का प्रयोग हुआ, हल में तांम्बे  के प्रयोग से उत्पादन  गहरी जुताई होने लगी, जिससे उपज में वृद्धि हुई।
        भारत मे अनेक ताम्र पाषाण युगीन स्थल प्रकाश में आये हैं,इस से जुड़े स्थल पश्चिमी मध्यप्रदेश,दक्षिण राजस्थान,और महाराष्ट्र तथा पूर्वी भारत मे पाए गए हैं, एक दो स्थल बिहार,उत्तर प्रदेश,और बंगाल में भी मिले हैं।
  राजस्थान की बनास घाटी में दो प्रमुख स्थल भी …