Posts

Showing posts from August 9, 2019

Full form of GIF ,GIF का full form क्या है

G I F का full form होता है  Graphics Interchange Format यानि graphics का ऐसा फॉर्मेट जो interchange होता रहता है आप उन इमेजेज को GIF image भी कह सकते हो जो animated IMAGE हैं।

GIF का फुल फॉर्म ग्राफिक्स इंटरचेंज फॉर्मेट है। जीआईएफ एक बिटमैप छवि प्रारूप है जिसे 15 जून, 1987 को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक स्टीव विल्हाइट के नेतृत्व में बुलेटिन बोर्ड सेवा (बीबीएस) प्रदाता कम्पयू सर्व( compuserve) में एक टीम द्वारा विकसित किया गया था। एक एनिमेटेड तस्वीर बनाने के लिए जीआईएफ विभिन्न बिटमैप फ़ाइलों की एक श्रृंखला है। । यह एक 8 बिट प्रारूप है जिसका अर्थ है कि प्रारूप द्वारा समर्थित रंगों की अधिकतम संख्या 256 है। दो GIF मानक, 87a और 89a हैं।GIF 89 update   वर्जन है ,  प्रत्येक पिक्सेल में, यह GIF छवि में दो सौ और छप्पन में से एक रंग शामिल करता है। जीआईएफ आकार में छोटे और कॉम्पैक्ट हैं और आप उन्हें किसी भी प्लेटफॉर्म पर आसानी से साझा कर सकते हैं। जीआईएफ एक गतिशील छवि है जो बिना किसी ध्वनि के वीडियो की तरह है। यह एक iPhone की लाइव तस्वीर की तरह है। यह एक छोटी सी वीडियो क्लिप है जो खुद को तब तक रिप्…

Kashmir issue में इंडियन politics and international perspective,परिदृश्य।

Image
कश्मीर और राजनीतिक उठापटक!
       कश्मीर  समस्या क्या है?  क्या ये समय की देंन थी या नेहरू के गलत निर्णय और महत्वाकांक्षा का परिणाम थी? कैसे  पैदा हुई, ? सत्तर साल में क्यों खत्म नही हुई?   समस्या बनाई गई राजनीति करके ,   या  इस समस्या को ख़त्म  करने की।  हिम्मत  नही  दिखाई , पूर्व  सरकारों ने  ?   इस मसले को  सुलगाते रहो   ,मुद्दा बना रहे  ?, जिससे। राजनीतिक  रोटियां सेकते रहो ?   भारत के नेता और पाकिस्तानी सिर्फ़ बयानबाजी करतें है क्यों कोई सकारात्मक पहल नही करते  ?  क्या ये समस्या विश्व में  संकट पैदा कर सकती है ?  ये प्रश्न आम जनता के बीच उठते रहते है । अब अनुच्छेद 370 हटने  के बाद क्या होगा , क्या कर्फ्यू हटने के बाद कश्मीरी जनता या अलगाववादी कोई बड़ा उपद्रव  करेंगे ,आख़िर 370 हटने के बाद कांग्रेस ,सपा, तृणमूल ,CPM ने विरोध क्यों किया ,अमेरिका क्या चाहेगा,  चीन क्या चाहेगा ,अब पाकिस्तान क्या करेगा ये प्रश्न जनता के दिमाग़ में जेहन में कौंधते हैं।
               कश्मीर issue और भारत के नेता:: धारा 370 एक ऐसा मुद्दा बन गया था जिससे जनता बहुत ही परेशांन थी ,पूरे देश की जनता  …