Review of fact history four बुक|किरण प्रकाशन|आर्य कॉप्टिशन| ज्ञान पुस्तक|महेश बरनवाल

Image
  Review of fact history four बुक: ज्ञान पुस्तक,महेश बरनवाल किरण प्रकाशन,आर्य कॉप्टिशन विषय प्रवेश--  यदि कोई छात्र इंटरमीडिट के एग्जाम पास करने के बाद कॉम्पटीशन लाइन में प्रवेश करता है तो उसे पुस्तको के चयन में बहुत कंफ्यूज़न होता है। इस review से इतिहास की सही बुक लेने में मदद मिलेगी। Review of four books  आज हम बाज़ार में उपलब्ध चार फैक्ट आधारित बुक्स का रिव्यु करता हूँ ।  क्योंकि ज़्यादातर वनडे एग्जाम रेलवे,एस एस सी, लेखपाल या पटवारी का एग्जाम ग्राम विकास अधिकारी ,कांस्टेबल का एग्जाम,SI का एग्जाम,असिस्टेन्स टीचर्स,DSSB आदि के एग्जाम में इतिहास के फैक्चुअल प्रश्न पूंछे जाते हैं हालांकि वो GS पर आधारित हैं पर उन प्रश्नों हल करने के लिए भी कुछ डीप स्टडी जरूरी है। इसके लिए आप या तो आप ख़ुद नोट्स तैयार करें या फ़िर इन बुक्स की मदद लेकर विभिन्न वनडे एग्जाम में हिस्ट्री के प्रश्नों को आसानी से सही कर पाने में सक्षम हो पाते हैं।  पहली पुस्तक की बात करते है जो इतिहास के फैक्ट पर आधारित है। ज्ञान इतिहास की । इस पुस्तक का संंपादन ज्ञान चंद यादव ने किया है।    इस बुक में इतिहास के बिन्दुओं को क्रमब

Full form of CBI .CBI का फुल फॉर्म क्या होता है?


CBI का full form है Central Bureau of Investigation या 
हिंदी में 
केंद्रीय जांच ब्यूरो  कहते हैं

सी बी आई भारत की प्रमुख अन्वेषण एजेंसी है
सी बी आई भारत सरकार की मुख्य एजेंसी है जो आपराधिक मामलों की जांच करती है,सी बी आई कि स्थापना 1941 में विशेष पुलिस के रूप में कई गई थी  1963 में इसका नाम बदल कर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो कर दिया गया। इस एजेंसीय का मुख्यालय राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में है जो जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के सी जी ओ कॉम्लेक्स में स्थित है ,सम्पूर्ण भारत के मुख्य शहरों में इसके फील्ड कार्यालय हैं,सी बी आई केंद्र सरकार  शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के अंतर्गत कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अंतर्गत कार्य करती है,इसकी अध्यक्षता एक केंद्रीय मंत्री  करता है,जो सीधे प्रधानमन्त्री को रिपोर्ट करता है।
       सीबीआई जटिल मामलों की गुत्थी सुलझाती है,यह कत्ल के मामले ,आर्थिक अपराध के मामले,1987 में सी बी आई को भ्रस्टाचार रोधी विभाग और विशेष अपराध विभाग के रूप में दो भागों में  बाटा गया।
   सी बी आई का अध्यक्ष निदेशक ,पुलिस महानिदेशक नामक IPS अधिकारी द्वारा की जाती है ,निदेशक का कार्यकाल दो वर्ष का होता है।

Comments

Popular posts from this blog

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Tamra pashan kaal ताम्र पाषाण युग The Chalcolithic Age