Satish Gujral Artist की जीवनी हिंदी में

Image
    सतीश गुजराल आर्टिस्ट की जीवनी--  Biography of  Satish Gujral Artist --   सतीश गुजराल बहुमुखी प्रतिभा के धनी एक प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार,मूर्तिकार वास्तुकार,लेखक हैं जिनका जन्म 25 दिसंबर 1925 को झेलम पंजाब (जो अब पाकिस्तान में है) में हुआ था।इनको देश के दूसरे सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।इनके बड़े भाई इंद्रकुमार गुजराल 1997 से 1998 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे है।जो भारत के 13 वें प्रधानमंत्री थे। सतीश गुजराल का बचपन--    जब सतीश गुजराल मात्र 8 साल के थे तब उनके साथ एक दुर्घटना हो गई उनका पैर  एक नदी के पुल में फिसल गया वह जल धारा में पड़े हुए पत्थरो से गंभीर चोट लगी पर  उन्हें बचा लिए गया,इस दुर्घटना के  कारण उनकी टांग टूट गई तथा सिर में गंभीर चोट आई,सिर में गंभीर चोट के कारण उनको एक  सिमुलस नामक बीमारी ने घेर लिया जिससे  उनकी श्रवण शक्ति चली गई। उनकी श्रवण शक्ति खोने,पैर में चोट लगने के कारण उनको लोग लंगड़ा,बहरा गूंगा समझने लगे।वह पांच साल बिस्तर में ही लेटे रहे,यह समय उनके लिए बहुत ही संघर्ष पूर्ण था।इसलिए वह अकेले में खाली समय बैठकर रेखाचित्र बनाने लगे। 

CCC का full form क्या है

CCC का full form है
Course of computer concept
   इस कोर्स को पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट मिलता है ये पाठ्यक्रम तीन महीने का है , इस पाठ्यक्रम में बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान दिया जाता है operating system,MS office, Internet और multi media अदि की जानकारी दी जाती है  यानि बेसिक स्तर पर कंप्यूटर साक्षरता है। इस पाठ्यक्रम की फीस लगभग 3200 से 3500 तक होती है । इस पाठ्यक्रम में सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए एक ऑनलाइन एग्जाम होता है जो कुछ चुनिंदा सेण्टर में लिए जाते हैं इसमें  100 प्रश्न आते हैं जिनको एक निश्चित समय में करना होता है ,इस परीक्षा को पास करने के लिए 50% मार्क्स लाना बहुत जरुरी है।
     कोई भी सरकारी जॉब का ग्रुप c की vacancy यदि आई है तो ccc की सर्टिफिकेट जरुरी है। बिना ccc के सर्टिफिकेट के आप ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, क्लर्क या अन्य जॉब का फॉर्म नही डाल पाओगे।
      

Comments

Post a Comment

Please do not enter any spam link in this comment box

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

Tamra pashan kaal| ताम्र पाषाण युग The Chalcolithic Age