धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

Ramkumar रामकुमार Artist की जीवनी

 राम कुमार का जन्म 23 सितंबर 1924 को शिमला में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था।रामकुमार के पिता पंजाब के शहर पटियाला में ब्रिटिश सरकार में एक सरकारी प्रशासनिक पद में कार्यरत थे,रामकुमार के सात भाई और बहनें थीं।

रामकुमार ने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज  से अर्थशास्त्र विषय मे M. A. किया ।

     उनका कला के प्रति रुझान तब प्रारम्भ हुआ जब एक बार वह अपने मित्र के साथ अपने कॉलेज सेंट स्टीफ़न से घर लौट रहे थे,उस समय उन्होंने रास्ते मे कनॉट प्लेस पर लगी एक कला प्रदर्शनी में घूमने का अवसर मिला।वह उस कला प्रदर्शनी से अत्यधिक आकृष्ट हुए और अपने अंदर छिपी कला प्रतिभा को भी निखारने का निर्णय लिया।

रामकुमार artist की जीवनी
[रामकुमार आर्टिस्ट]

      उन्होंने शारदा उकील स्कूल ऑफ आर्ट दिल्ली में कला शिक्षा प्राप्ति के लिए एडमिशन लिया,यहाँ पर कला शिक्षा शैलोज मुखर्जी के निर्देशन में ग्रहण की और कला को बारीकी से जाना।

इस दौरान उन्होंने कला की पूर्ण दक्षता प्राप्ति में बाधक अपने बैंक की  नौकरी से स्तीफा दे दिया।

कला के उच्च पिपासा को शांत करने के लिए  उन्होंने पेरिस जाने का निर्णय लिया और इसके लिए उन्होंने अपने पिता को रजामंद किया।

उन्होंने 1950 से1952 तक कला अध्ययन हेतु पेरिस में रहे ,यहाँ  पर आंद्रे लाहोत फर्नांड  लेजर के निर्देशन में भी काम सीखा सन 1970 और 1972 में जे. आर. डी. टाटा फैलोशिप  और रॉकफेलर फेलोशिप मिलने पर वह अमेरिका की यात्रा की 

 पेरिस में ही रामकुमार की मुलाक़ात एस एच रजा और एम एफ हुसैन जैसे दिग्गज़ आर्टिस्टों से हुई। 

रामकुमार ने अपनी चित्रण शैली में अमूर्तता की शुरुआत की ,उन्होंने अपनी अमूर्त चित्रण शैली में भी मूर्त रूप  (figurative)में कार्य किया।

रामकुमार के प्रारंभिक चित्रों में जनमानस और युवाओं के निराशा,उदासी,हताशा दिखाई देती है।

रामकुमार में वातावरण की उदासीनता और वातावरण के उल्लास और प्रसन्नता के भावों को ब्रश से अपने पोट्रेट में उतारने की अदभुत क्षमता थी।

बेरोजगार,स्नातक,पीड़ा,विस्मय,कौतूहल,निराश्रित आदि शीर्षकों में रामकुमार ने चित्र  बनाये,इन चित्रों में उन्होंने व्यक्तियों के चेहरे में परेशानी के भाव ,और दुःख ,त्रासदी को सामाजिक परिवेश में दिखाया है।आपके चित्रों में मानवीय संवेदना भलीभांति दिखाई  देती है।

 चित्रकार रामकुमार ने अपने चित्रों की रचना से एक अलग दुनिया की रचना की है इसलिए उन्हें 'मनुष्य की सभ्यता 'का चित्रकार भी कहा जाता है।

1960 और 1970 के बीच के समय रामकुमार ने अमूर्त चित्रण कला शुरुआत की,उन्होंने बनारस के आसपास के दृष्यचित्र बनाये जिसमें पूरी तरह अमूर्त चित्रकारी थी। उन्होंने बनारस के घाटों के अमूर्त चित्र,बनारस के गंगा नदी के किनारे बालू के टीलों के अमूर्त चित्र,गंगा की लहरों के अमूर्त चित्र,बनारस के मकानों की अमूर्त दृष्यचित्र बनाये। बनारस चित्र  श्रृंखला में उन्होंने जापानी इंक और  वैक्स पद्धति का प्रयोग किया था।

खंडहर,बनारस के घाट,धूप छाव के बीच,परिजन,स्वप्न,दो बहने, शहर,नदी जैसे कई चित्र बनाये।

1970 के दशक में रामकुमार ने ग्रीक की यात्रा की यहाँ पर उन्होंने प्राचीन,अर्वाचीन और ग्रीक कला शैली को देखा।रामकुमार अपने गुरु फर्नानन्द लीजेंड के क्यूबिस्ट शैली के आधार पर नालीवादी(Cubist) चित्र रचनाएं की।

कुछ प्रसिद्ध चित्र रचनाएं--

1954 में परिवार

1957 में दो बहनें(लिथोग्राफ)

1958 सपना(तैल माध्यम)

1965 श्रद्धांजलि(तैल)

1965 नगर दृश्य

1982 उड़ान(तैल)

1966बसंत(तैल)

 बैगाबॉण्ड

रामकुमार एक चित्रकार के साथ एक साहित्यकार भी थे ,उन्होंने आठ पुस्तकें लिखीं जिसमे दो उपन्यास थे तथा कुछ यात्रा संस्मरण थे।

    रामकुमार को उनकी साहित्यिक उपलब्धियों के लिए उत्तरप्रदेश सरकार ने सन1975 में  सर्वश्रेठ हिंदी कहानीकार के रूप में सम्मानित किया ।

     रामकुमार के बड़े भाई प्रसिद्ध साहित्यकार थे उनका नाम  निर्मल वर्मा था। इन्ही भाई से प्रभावित होकर उन्होंने साहित्य में भी रचनाएं की थी ,पर वस्तुतः वह एक चित्रकार ही थे।

प्रदर्शनियां--

रामकुमार ने अपने चित्रों की पहली एकल प्रदर्शनी शिमला में 1948 में लगाई।

1980 में कलकत्ता में एकल प्रदर्शनी

1984 में दिल्ली में एकल प्रदर्शनी

1986 में मुम्बई में एकल प्रदर्शनी।

विदेश की प्रदर्शनियां--

1950 पेरिस में

1955 प्राग में

1957 कोलंबो में

1958 पोलैंड

1959 अमेरिका में

1966 लंदन में

पुरुस्कार---

आपको अपनी श्रेष्ठ रचनाओं के कारण 1956 और 1958 में ललित कला अकादमी पुरस्कार मिला।

1958 में एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट से सम्मानित किया गया।

1972 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

1986 में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कालिदास सम्मान से सम्मानित किया गया।

2010 में पद्मभूषण सम्मान से अलंकृत किया गया।

   नोट-रामकुमार की एक पेंटिंग द बैगाबॉण्ड क्रिस्टी आर्ट गैलरी में 11 लाख मूल्य में बिकी।

मृत्यु -

रामकुमार की मृत्यु 93 साल की उम्र में 14 अप्रैल 2018 को हुई।


Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था