Aneesh kapoor आर्टिस्ट की जीवनी

Image
  अनीश कपूर का जन्म 12 मार्च 1954 को मुम्बई में हुआ था ,उनके पिता एक  इण्डियन पंजाबी हिन्दू थे ,उनकी माता यहूदी परिवार से थे ,अनीश कपूर के नाना पुणे के यहूदी मंदिर जिसे सिनेगॉग कहते है के एक कैंटर थे।  (अनीश कपूर)         इनके पिता भारतीय नौ सेना (NEVY)मैं जल वैज्ञानिक (Hydrographer) थे,अनीश कपूर के एक भाई टोरंटो कनाडा के यार्क विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर हैं।   अनीश कपूर की शिक्षा-- अनीश कपूर की प्रारंभिक शिक्षा दून स्कूल देहरादून में हुई,प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद सन 1971 में अनीश कपूर  इजराइल चले गए ,वहां पर उन्होंने इलेक्ट्रिकल  इंजीनियरिंग के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया ,परंतु उनकी गणित में अरुचि होने के कारण छै महीने बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दिया,तब उन्होंने एक आर्टिस्ट बनने का निश्चय किया।वह इंग्लैंड गए यहां पर होर्नसे कॉलेज ऑफ आर्ट में एडमिशन लिया और चेल्सिया स्कूल ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन में कला का अध्ययन किया। अनीश कपूर की  महत्वपूर्ण संरचनाये और स्कल्पचर- - अनीश कपूर ने  1979-1980 में 1000 Names नामक  इंस्टालेशन बनाये आपने ये स्कल्पचर और संरचनाओं  में अमूर्

Review of fact history four बुक|किरण प्रकाशन|आर्य कॉप्टिशन| ज्ञान पुस्तक|महेश बरनवाल

  Review of fact history four बुक:

ज्ञान पुस्तक,महेश बरनवाल किरण प्रकाशन,आर्य कॉप्टिशन

विषय प्रवेश--

 यदि कोई छात्र इंटरमीडिट के एग्जाम पास करने के बाद कॉम्पटीशन लाइन में प्रवेश करता है तो उसे पुस्तको के चयन में बहुत कंफ्यूज़न होता है। इस review से इतिहास की सही बुक लेने में मदद मिलेगी।

Review of four books

 आज हम बाज़ार में उपलब्ध चार फैक्ट आधारित बुक्स का रिव्यु करता हूँ ।

 क्योंकि ज़्यादातर वनडे एग्जाम रेलवे,एस एस सी, लेखपाल या पटवारी का एग्जाम ग्राम विकास अधिकारी ,कांस्टेबल का एग्जाम,SI का एग्जाम,असिस्टेन्स टीचर्स,DSSB आदि के एग्जाम में इतिहास के फैक्चुअल प्रश्न पूंछे जाते हैं हालांकि वो GS पर आधारित हैं पर उन प्रश्नों हल करने के लिए भी कुछ डीप स्टडी जरूरी है। इसके लिए आप या तो आप ख़ुद नोट्स तैयार करें या फ़िर इन बुक्स की मदद लेकर विभिन्न वनडे एग्जाम में हिस्ट्री के प्रश्नों को आसानी से सही कर पाने में सक्षम हो पाते हैं।

 पहली पुस्तक की बात करते है जो इतिहास के फैक्ट पर आधारित है।ज्ञान इतिहास की। इस पुस्तक का संंपादन ज्ञान चंद यादव ने किया है।


   इस बुक में इतिहास के बिन्दुओं को क्रमबद्ध सरल रूप में दिया गया है, इस पुस्तक में इतिहास फैक्ट की सबसे आकर्षक बुक समझ सकते हैं क्योंकि वर्तमान में बाजार में ऐसी  कलर प्रिंटिंग की कोई बुक नहीं मिली।

इस किताब की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि ये कलर्ड बुक है  और फैक्ट सरल रूप में दिए गए है, इस पुस्तक के लुक को आकर्षित करने के लिए कई रंगों का प्रयोग हुआ है ,इतिहास पढ़ने में रुचि बनी रहे इसलिए  इतिहास के मुख्य बिन्दुओं के बीच मे आसानी से समझने के लिए बीच बीच मे रंगीन चित्र बनाये गए हैं ,हिस्टोरिकल मैप को भी कलरफुल बनाया गया है, जिससे किसी  युद्ध स्थल का सटीक जानकारी या  किसी साम्राज्य का विस्तार कहाँ तक था ।अन्य पड़ोसी देश कौन थे ,इन सब की जानकारी मिल पाती है। ये पुस्तक ये उन बच्चों को रुचि जागृति हो जाती है जिनको या तो इतिहास  पढ़ने में  अभी तक रुचि नहीं रही पर अब कॉम्पटीशन निकालने के लिए पढ़ना पड़ रहा है ,तो ये रुचिकर और सरल फैक्ट से संयोजित बुक है। ज़्यादातर वन डे एग्जाम के परीक्षार्थी इतिहास के मुख्य टेक्स्ट बुक  और NCERT को नहीं पढ़ पाते वो इस बुक की मदद ले सकते हैं  हालांकि इसमें अधिक गहराई से फैक्ट नहीं दिए गए पर पुस्तक के फैक्ट वन डे एग्जाम के लिए ठीक हैं। 

दूसरी पुस्तक इतिहास फैक्ट पर आधारित है महेश कुमार बरनवाल की संक्षिप्त इतिहास NCERT बेस्ड बुक तो कहूँगा की ये बुक ज्ञान पुस्तक से कुछ अधिक फैक्ट देती है ।

Review of fact history four बुक|किरण प्रकाशन|आर्य कॉप्टिशन| ज्ञान पुस्तक|महेश बरनवाल

     आप इस बुक को सामान्य अध्ययन के लिए प्रयोग कर सकते हो सारे वन डे एग्जाम के लिए लाभदायक है। इस पुस्तक को ज्ञान पुस्तक की तुलना में कम रंगीन बनाया गया है सिर्फ दो रंग ही छपाई में प्रयुक्त हुए हैं ,परंतु इसमें ज्ञान पुस्तक से कुछ अधिक तथ्य समाहित है।

 तीसरी फैक्ट पर आधारित क़िताब किरण कॉम्पटीशन टाइम्स की बुक है ,इसमें फैक्ट बहुत ही ज्यादा है और गहराई से है ,इस किताब को PCS,UPTGT/ UPPGT और बिहार राजस्थान DSSB ,नवोदय विद्यालय के  वो परीक्षार्थी पढ़े जो सोसल साइंस के अध्यापक बनना चाहते है। बात वन डे एग्जाम की करें तो आप इस पुस्तक को ले सकते हो,पर इसमें कुछ फैक्ट  अधिक  गहराई से निकलकर दिए गए हैं ,जो सामान्यता एक दिवसीय परीक्षाओं में कम पूछे गए हैं। इस पुस्तक में विश्व इतिहास के बिंदु नहीं दिए गए हैं जैसा कि ऊपर की दोनो बुक्स ज्ञान पुस्तक और महेश कुमार बरनवाल में लास्ट में विश्व इतिहास की जानकारी दी गई है ।जबकि किरण प्रकाशन की इस बुक में सिर्फ प्राचीन भारत ,मध्यकालीन भारत और आधुनिक भारत का इतिहास के बिंदु समाहित किये गए है ,इस पुस्तक के दिये गए बिन्दुवों से हर साल UPSC के सिविल सेवा एग्जाम में दो चार तथ्य  आ ही जाते हैं। TGT और PGT के  कबलिए तो बेहतरीन नोट्स है ये इसको कई बार पढ़ने के बाद TGT में अधिकांश प्रश्न सही कर सकते हो।

 अब बात करते हैं चौथी बुक आर्य कॉम्पटीशन टाइम्स की पुस्तक भारतीय इतिहास की ,इस पुस्तक में सबसे अधिक फैक्ट दिए गए है ,616 पेज की इस पुस्तक में इतिहास की अधिक जानकारी है।

आर्य competion times की किताब का कवर पेज-



        ये पुस्तक में हालांकि प्रिंटिंग में लापरवाही बरती गई है कागज़ माध्यम क्वालिटी का है पर फैक्ट विषयक जानकारी बृहद है।इस पुस्तक को IAS और PCS तथा TGT /PGT के लिए आप खरीद सकते हो पर मैं कहूंगा कि यदि आप पुलिस कांस्टेबल , लेखपाल , रेलवे ग्रुप D आदि के एग्जाम देते हो तो इतनी अधिक गहराई से इतिहास पढ़ने की जरूरत नहीं है।

 निष्कर्ष--

इस तरह मैंने आज चार फैक्ट आधारित इतिहास की बुक्स का तुलनात्मक विवेचन किया।

आप इन चारों पुस्तकों में से अपने कॉम्पटीशन के हिसाब से खरीद सकते हो।

ज्ञान पुस्तक को खरीदें-https://amzn.to/3AOuVVg

महेश बरनवाल की बुक खरीदें-https://amzn.to/2YS3Var

किरण कॉम्पटीशन टाइम्स की किताब ख़रीदें--https://amzn.to/3j7Bjkw

आर्य कॉम्पटीशन की बुक खरीदें--https://amzn.to/3lOeDI1

 लक्ष्मी कांत संविधान एवं राजव्यवस्था हिंदी माध्यम में बुक







Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

Tamra pashan kaal| ताम्र पाषाण युग The Chalcolithic Age