धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

Majid hussain geography book|review

 माजिद हुसैन Geography Book Review:

माजिद हुसैन भूगोल की किताब है ! इसमें लगभग 500 पृष्ठ हैं ;इस पुस्तक के लेखक माजिद हुसैन हैं जो जामिया मिलिया इ स्लामिया केंद्रीय विश्विद्यालय नई दिल्ली के प्रोफ़ेसर हैं।

Majid hussain geography book|review

इस पुस्तक में भारत के भूगोल को तथ्यात्मक और व्यख्यात्मक रूप से वर्णित किया गया है। इस पुस्तक में जो तथ्य दिए गए हैं वो आँकड़े उस साल के हैं ,जिस वर्ष पुस्तक का प्रकाशन हुआ है ।माजिद हुसैन की बुक एक बेहतरीन बुक है जो UPSC,UPPSC,BPSC ,

राजस्थान PCS की तैयारी कर रहे हैं। यह पुस्तक प्रीलिम्स और मैन्स दोनो के लिए लाभदायक है, साथ मे स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों KVS,NVS,DSSB ,TGT,PGT, UGC/NET ,विभिन्न स्टेट के शिक्षक भर्ती परीक्षाओं के लिए बहुत ही लाभकारी है। परंतु आने GS पर आधारित क्लेरिकल लेबल के एग्जाम के लिए ये पुस्तक की जरूरत नहीं है।

 इस पुस्तक में भारत के  भूगोल का विषयवार वर्गीकरण है।

  इस भूगोल की पुस्तक में अद्यतन (update) सांख्यिकी आंकड़ों (stastistical data) को समाहित किया गया है।

आप इस पुस्तक की विषय सूची में जाते हैं तो आपको 17 चैप्टर मिलेंगे।

1-भारत की संरचना(Strucure of India)

2-भारत की भूआकृति(Physiography of India

3-जल अपवाह(drainage)

4-जलवायु

5-प्राकृतिक वनस्पति एवं राष्ट्रीय उद्यान(Natural Vegetation and National Parks)

6-मृदा Soils

7-संसाधन Resources

8-ऊर्जा संसाधन(Energy Resources)

9-कृषि(Agriculture)

10-कृषि का स्थानिक संगठन(Spatial Organisation Agriculture)

11-उद्योग(Industriyal)

12-परिवहन,संचार ,व्यापार(Transport, Communication,Trade)

13- सांस्कृतिक विन्यास(cultural Setting)

14- बस्तियां(Settelment)

15-प्रादेशिक विकास आयोजना(Regional Development and Planning)

16-भारत:राजनैतिक परिप्रेक्ष्य(India-Political Aspects)

17-समसामयिक मुद्दे(Contemporary Issues)

अब हम आते हैं किसी एक बिंदु पर विश्लेषण की यदि हम देखें कि सूती वस्त्र उद्योग तो देखेंगे कि इस बिंदु को 11 वें चैप्टर उद्योग में सम्मिलित किया गया हैऔऱ करीब 6 पृष्ठ में समझाया गया है ,इस चैप्टर में सूती वस्त्र उद्योग का संक्षिप्त इतिहास ,इसका तालिका के माद्यम से  हर साल का क्रमिक विकास समझाया गया है ,आर्थिक समीक्षा के डेटा लिए गए हैं। राज्यवार सूती वस्त्र उत्पादन ,उसका  कपास की कृषि क्षेत्रफल ,उसकी उपज किलोग्राम/प्रति हेक्टेयर की सूची दी गई है।


इसी तरह इकोनॉमिक सर्वे ऑफ इंडिया के डेटा भी दिए गए है।

सबसे बड़ी खास बात है कि वस्त्र उद्योग की समस्याएं बिंदुवार दी गईं है।ज्यादातर सिविल सेवा के मैन्स के अभ्यर्थियों को इसी तरह बिंदुवार उत्तर देना पड़ता है और इसी तरह के प्रश्न भी आते हैं ,जैसे 

      प्रश्न Q--भारत मे वस्त्रोद्योग के वितरण को स्पष्ट करते हुए बताएं कि इस उद्योग के अन्य देशों से पिछड़ने के क्या कारण हैं?

 इसी तरह जब हम  बारहवां चैप्टर परिवहन संचार व्यापार लेते है तो इसमें बहुत ही विस्तार से सड़क ,रेल ,वायु और जलीय परिवहन,मेट्रो परिवहन का वर्णन है हालांकि संचार और व्यापार को थोड़ा सा ही छुआ गया है।

सड़क परिवहन को स्वर्णिम चतुर्भुज ,राष्ट्रीय राजमार्ग को बाकायदा मैप से समझाया गया है , सड़कों का घनत्व हर प्रदेश में कितना है,भारत सरकार की सड़क नीति ,भारत मे सड़क परिवहन की मुख्य समस्याएं। 


इसी तरह रेल परिवहन के फैलाव उसका देश भर में संजाल रेल का समाज मे प्रभाव ,रेल की मुख्य  समस्याएं।

जल परिवहन में आंतरिक जलमार्ग  भारत के महत्वपूर्ण  पत्तन, एडम्स ब्रिज ,राम सेतु को विस्तार से समझाया गया है।

कृषि और  ऊर्जा संसाधन ये दो चैप्टर को भी विस्तार से  वर्णित हैं। ये दोनों चैप्टर से UPSC मैन्स में प्रश्न अवश्य पूंछे जाते हैं।

जलवायु चैप्टर में भारत के जलवायु का विस्तृत विवेचन है ,मानसून के उत्पत्ति के सिद्धांत,जेट स्ट्रीम, दक्षिणी दोलन,एल नीनो,ला नीना,मानसून विस्फोट ,भारत मे ऋतुएं, वर्षा वितरण,तड़ित झंझा,उष्ण कटिबंधीय चक्रवात,भारत मे जलवायु प्रवेश, भारत के जलवायु प्रदेश का कोपेन वर्गीकरण,RLसिंह का जलवायु वर्गीकरण,सूखा और बढ़ क्या है ,सूखा प्रबंधन,बाढ़ नियंत्रण तथा प्रबंधन

भारत के जल अपवाह(Drainage) को विस्तार से बताया गया है हिमालय का अपवाह तंत्र तथा प्रायद्वीपीय भारत का अपवाह तंत्र ,गंगा बेसिन,राष्ट्रीय जल ग्रिड,  राष्ट्रीय जल नीति,अंतरराष्ट्रीय जल  समझौते,भारत के मुख्य बांध,प्रमुख झीलें।

चैप्टर नंबर 13 सांस्कृतिक विन्यस्त मानव विज्ञान पर आधारित है ,जनसंख्या वितरण

जनजातियां , पिछड़ा वर्ग ,साक्षरता,प्रवास ,अंतरराष्ट्रीय प्रवास

इसी तरह चैप्टर 14 में बस्ती भूगोल में  , ग्रामीण बस्तियां ,नगरीकरण ,भारत की शहरी नीति ,नीति आयोग द्वारा पिछड़े क्षेत्रों के लिए विकास नीति।

इसी तरह इस पुस्तक का हर चैप्टर कुछ विशेषताएं समाहित किये है।परंतु हर जगह सांख्यिकी डेटा देने से यह कुछ बोझिल प्रतीत होती है। चूंकि ज्यादातर विश्लेषण को बार चार्ट और मैप से भी समझाया गया है इस लिए रुचिकर भी है।

 इस पुस्तक को UPSC और राज्य सिविल सेवा पर आधारित किया गया है ,पर विभिन्न अध्यापक  भर्ती के एग्जाम के लिए भी कुछ चैप्टर बहुत ही उपयोगी हैं।

 निष्कर्ष--यदि आप UGC/NET ,UPSC mains ,UPPSC मैन्स की तैयारी कर रहे तो ये बुक बेहतरीन है ।

यदि आपके पास तैयारी करने नोट्स बनाने के लिए पर्याप्त समय है तो आप NVS,KVS,राज्य टीचर्स भर्ती में भूगोल विषय से प्रवक्ता बनने की तैयारी , या हायर अध्यापक भर्ती में सम्मिलित हो रहे हो तो इसके कुछ चैप्टर जलवायु , उद्योग , भारत के नदियों का अपवाह तंत्र, भारत की भौतिकी संरचना ,परिवहन चैप्टर इम्पोर्टेन्ट हैं।

माज़िद हुसैन की बुक के लिए लिंक-https://amzn.to/3pdmGQK

माज़िद हुसैन की Geography in India अंग्रेजी में खरीदें-

https://amzn.to/2Xujuol

शिव खेड़ा की पुस्तक जीत आपकी खरीदें इस लिंक से-

https://amzn.to/3GdHair


Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था