जगदीश स्वामीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni

Image
जगदीश स्वमीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni जगदीश स्वामीनाथ( Jagdeesh Swaminathan ) भारतीय चित्रकला क्षेत्र के वो सितारे थे जिन्होंने अपनी एक अलग फक्कड़ जिंदगी व्यतीत किया ,उन्होंने अपने बहुआयामी व्यक्तित्व में जासूसी उपन्यास भी लिखे तो सिनेमा के टिकट भी बेचें।उन्होंने कभी भी अपनी सुख सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिया ।   जगदीश स्वामीनाथन का बचपन -(Childhood of Jagdish Swminathan) जगदीश स्वामीनाथन का जन्म 21 जून 1928 को शिमला के एक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में हुआ।इनके पिता एन. वी. जगदीश अय्यर एक परिश्रमी कृषक थे एवं उनकी माता जमींदार घराने की थी  और तमिलनाडु से ताल्लुक रखते थे। जगदीश स्वामीनाथन उनका प्रारंभिक जीवन शिमला में व्यतीत हुआ था ।शिमला में ही प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की यहां पर इनके बचपन के मित्र निर्मल वर्मा और रामकुमार भी थे। जगदीश स्वामीनाथन बचपन से बहुत जिद्दी स्वभाव के थे,उनकी चित्रकला में रुचि बचपन से थी पर अपनी जिद्द के कारण उन्होंने कला विद्यालय में प्रवेश नहीं लिया। उन्होंने हाईस्कूल पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की PMT परीक्षा (प्री मेडिकल टेस्ट) में

OK का full form

 OK का फुल फॉर्म क्या है

OK का full form


OK full form क्या है ---

OK का full form क्या होता है

OK का क्या मतलब है।

OK का full form है OLL Korrect 

    यदि OK लिखते है तो All  Correct मतलब ALL यानी' सबकुछ ' 'Correct '  का अर्थ है सही   यानी पूरा अर्थ 'सब कुछ ठीक है '।पर इसका शार्ट फॉर्म तो AK होना चाहिए पर ऐसा नहीं है।

OK को (Okay, ok, अथवा O.K के रूप में भी लिखते हैं)

ओके या OK को हम सहमति प्रकट करने ,किसी एग्रीमेंट में सहमति प्रकट करने,किसी बात के लिए अप्रूवल  या अनुमति देने , और (acknowledgement) एक्नॉलेजमेंट के लिए करतें है।

OK को "Oll korreck" या "Ole kurreck"  या "olla kalla "के रूप में भी लिखा और बोला जाता था ,ये ग्रीक भाषा के शब्द हैं।


सब कुछ ठीक है के रूप में ही OK का इस्तेमाल आज  दुनिया भर में हो रहा है।

Ok के अन्य full form ----

Ok का एक अन्य full form है ऑब्जेक्शन किल्ड (objection killed),जब आप किसी प्रोडक्ट के बाहर OK टेस्टेड लिखा देखतें है तो उसका यही अर्थ होता है।

  इसके अलावा-संयुक्त राज्य अमेरिका के "ओकलाहामा "राज्य   का संक्षिप्त नाम OK है ।

Ok का सामान्य भाषा मे अर्थ--

हम सब रोज किसी न किसी बात पर OK शब्द का इस्तेमाल करते रहते हैं , जब कोई व्यक्ति दूसरे को समझाता है तो दूसरा जब उस बात समझता जाता है तो OK कहकर अपनी सहमति प्रकट करता है।


जब हम  इलेक्ट्रॉनिक , इलेक्ट्रिकल या अन्य कोई सामान खरीदतें है तो OK टेस्टेड की मुहर लगा हुआ देखते हैं।दुकान दार कस्टमर को किसी समान को चेक करने के बाद देता है और कस्टमर से कहता है कि वो पूरा समान OK करके ही कस्टमर को देता है ।

 इस तरह OK शब्द आज दुनिया के हर भाषा बोलने वाले हर देश मे करते है और वो भी समान अर्थ में पूरी दुनिया मे जाना जाता है।

OK का शब्द दुनिया मे कितना बोला जाता है--

 BBC लंदन के अनुसार O K शब्द का इस्तेमाल के मामले में 

बोले जाने के मामले में  Hello के बाद दूसरे नंबर पर आता है।

OK का full form


Ok शब्द प्रचलन में कब आया--

ओके शब्द का इस्तेमाल तो ब्रिटिश लोग बहुत पहले से करते थे परंतु इस शब्द का अत्यधिक प्रचार 1841 के दरमियान हुआ जब अमेरिका के आठवें राष्ट्रपति (कार्यकाल 1837-1841) में रहे थे उनके दुबारा कार्यकाल के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ये शब्द का अत्यधिक प्रयोग एक व्यंगात्मक और मजकिये रूप में  हुआ।

 हुआ ये की  आठवें राष्ट्रपति मार्टिन वान ब्युरेन का एक निकनेम या उपनाम " Old Kinderhook"  (ओल्ड किंडरहूक)था  क्योंकि ये न्यूयार्क के एक जगह किंडरहूक के निवासी थे । इसीलिए उनको लोग उनके ओरिजिनल नाम वान ब्युरेंन की जगह उनके निकनेम के शार्ट फॉर्म OK कहकर चुनाव प्रचार के दौरान उनके विपक्षी व्हिग पार्टी ने  मजाक उड़ाने के लहजे से कहा था "vote for OK" इस प्रकार OK शब्द का सबसे अधिक प्रचार हुआ ,ऐसा नहीं था कि सबकुछ ठीक है के अर्थ में OK शब्द का प्रयोग पहले नही होता था ,पर बेशक कम होता था अमेरिकी चुनाव के बाद पूरे अमेरिका में प्रचलित हो गया।

निष्कर्ष--

इस प्रकार आप सब लोग जान चुके होंगे कि आम बोलचाल की भाषा मे बोले जाने वाले शब्द का दुनिया में कितना फैलाव है ,ये शब्द जनता के बीच कब से प्रचलन में आया।

इस पोस्ट को पढ़ें--

OMR का फुल फॉर्म क्या होता है?


Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

मध्य पाषाण काल| The Mesolithic age, middle Stone age ,madhya pashan kaal