धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

Shashwat Nkrani शाश्वत नकरानी की Biography

 23 साल की उम्र में ज्यादातर  नवयुवक ग्रेजुएशन करने के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन करने लगते हैं पर कुछ नवजवान अपने दम और जज्बे से कुछ नया करके अपनी पहचान कायम करते हैं उनमें एक नया चमकता सितारा 2021 में दिख रहा है उसका नाम है  शाश्वत नकरानी।

भारत पे का यूनिकॉर्न बनने के बाद  शाश्वत नकरानी की संपति 1700 करोङ रुपये हो गई है।

शाश्वत नकरानी की  बायोग्राफी और स्टोरी -

शाश्वत नकरानी का जन्म भावनगर गुजरात में 1998 में हुआ था ।वह बचपन से पढ़ने में होशियार थे  और बचपन से ही कुछ नया  निर्माण  करने में  प्रयत्नशील रहते थे। 

 उन्होंने  अपने काबिलियत  और मेहनत से 2015 में IIT दिल्ली में  प्रवेश प्राप्त करने में सफ़लता अर्जित की। उन्होंने टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी ब्रांच से IIT दिल्ली में पढ़ाई प्रारम्भ की।पर वह पढ़ाई के साथ कुछ नया करना चाहते थे। उन्होंने देखा  और महसूस किया कि हर दुकान में कस्टमर से पेमेंट लेने के लिए अलग अलग कंपनी जैसे PAY TM ,गूगल पे, फ़ोन पे, अमोजोंन पे आदि के QR कोड लगाए जाते है ,जिस कस्टमर के पास जो ऐप है उसी से QR कोड स्कैन करके पेमेंट करता था । यदि दुकान दार के पास सभी कंपनियों के QR कोड नहीं होते थे तो उनका कोई न कोई कस्टमर नगद भुगतान करता था या फिर समान दूसरी दुकान या शॉप में पुरचेज करता था। इस सब के कारण एक व्यापारी को सदैव उलझन रहती थी।

(शाश्वत नकरानी भारत पे फाउंडर)

      साथ मे जो व्यापारी दुकान में स्वाइप मशीन रखता था , उसको  मोंथली उसका किराया देना पड़ता था ,साथ मे जब कोई डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से स्वाइप करता था तो व्यापारी के मार्जिन  से एक निश्चित अंश सेवा शुल्क के रूप में लगता था।

  शाश्वत नकरानी ने इन सब समस्याओं को गौर किया और एक सॉल्यूशन निकाला , उन्होंने UPI के इंटर ओपेरेबिलिटी फ़ीचर का फ़ायदा उठाकर व्यापारियों की मदद का बीड़ा उठाया।इस समय  शाश्वत नकरानी की उम्र सिर्फ 19 साल की थी। 

 उन्होंने अपने एक मित्र अंसीर ग्रोवर की मदद से एक नई पेमेंट गेटवे का निर्माण किया और नाम रखा BHART Pay ,इस पेमेंट गेटवे में हर प्रकार की पेमेंट कंपनियां  जैसे गूगल पे , PAY TM ,फोन पे सहित 150 कंपनियों को  एक ही QR कोड से पे मेंट किया जा सकता  है। और व्यापारियों को अलग अलग पेमेंट एप्स को अलग अलग QR कोड लगाने की झंझट से छुटकारा दिलाया।

 भारत पे ने भारत मे एक जीरो फ़ीस कार्ड  मशीन लांच की है इसका कोई किराया नहीं लगता और न ही कोई मासिक किराया लगता है ।इस मशीन में कोई भी QR कोड और किसी भी प्रकार के डेबिट/ क्रेडिट कार्ड द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

 वर्तमान में नवम्बर 2021 तक  75 लाख से अधिक व्यापारी भारत पे से जुड़ चुके हैं और प्रति दिन बारह करोङ लोग इस UPI से ट्रांसेक्शन  कर रहे हैं।

भारत पे पहले प्रकार का app है जिसमें उपभोक्ता ऋण ले सकता है इस एप के माध्यम से 12 प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर ऋण मिल जाता है।इसके लिए भारत पे ने दूसरी बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनीज (NBFC)  जैसे IIFL वेल्थ,एलटेरिया कैपिटल ,ट्रीफेकटा कैपिटल जैसी कई कंपनियों से गठजोड़ किया है। इन सभी  पार्टनरशिप को  RBI द्वारा अप्रूवल दिया जा चुका है।

 भारत पे पर आसानी से 7 लाख रुपये लेने की सुविधा भी दी गई है ,और इस लोन लेने में आपसे कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं ली जाती है।

  2021 में अचानक फिर क्यों चर्चा में आये नकरानी --

आपको जानकारी हो कि की आई आई एफ एल वेल्थ हारून इंडिया रिच लिस्ट 2021 (IIFL Wealth hurun India rich list 2021 )  हर साल देश के  उन टॉप  100  सबसे अधिक धनी 

व्यक्तियों की लिस्ट जारी करती है जिनके पास  एक हजार एक हज़ार करोङ रुपया की संपत्ति हो ,और ये संपति उन्होंने ख़ुद अपनी दम मेहनत और उद्यमिता से अर्जित की हो।

 इस लिस्ट में 23 साल के  शाश्वत नकरानी का नाम भी जोड़ा  गया है।इस लिस्ट में सबसे टॉप लिस्ट में मुकेश अम्बानी का नाम है। जिनकी  संपति को 7,18,00 करोङ रुपये आंका गया है गौतम अडानी और शिव नाडार दूसरे और तीसरे नंबर में हैं।

निष्कर्ष--

 इस तरह इस युवा क्रांतिकारी 23 साल के जवान ने पेमेंट गेटवे ऍप्स के बीच क्रांतिकारी परिवर्तन लाया है। जिससे सारे व्यापारी आज आसानी से ऑनलाइन पेमेंट स्वीकार करने में  सहजता से ले रहे हैं।


Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था