Aneesh kapoor आर्टिस्ट की जीवनी

Image
  अनीश कपूर का जन्म 12 मार्च 1954 को मुम्बई में हुआ था ,उनके पिता एक  इण्डियन पंजाबी हिन्दू थे ,उनकी माता यहूदी परिवार से थे ,अनीश कपूर के नाना पुणे के यहूदी मंदिर जिसे सिनेगॉग कहते है के एक कैंटर थे।  (अनीश कपूर)         इनके पिता भारतीय नौ सेना (NEVY)मैं जल वैज्ञानिक (Hydrographer) थे,अनीश कपूर के एक भाई टोरंटो कनाडा के यार्क विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर हैं।   अनीश कपूर की शिक्षा-- अनीश कपूर की प्रारंभिक शिक्षा दून स्कूल देहरादून में हुई,प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद सन 1971 में अनीश कपूर  इजराइल चले गए ,वहां पर उन्होंने इलेक्ट्रिकल  इंजीनियरिंग के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लिया ,परंतु उनकी गणित में अरुचि होने के कारण छै महीने बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दिया,तब उन्होंने एक आर्टिस्ट बनने का निश्चय किया।वह इंग्लैंड गए यहां पर होर्नसे कॉलेज ऑफ आर्ट में एडमिशन लिया और चेल्सिया स्कूल ऑफ आर्ट एंड डिज़ाइन में कला का अध्ययन किया। अनीश कपूर की  महत्वपूर्ण संरचनाये और स्कल्पचर- - अनीश कपूर ने  1979-1980 में 1000 Names नामक  इंस्टालेशन बनाये आपने ये स्कल्पचर और संरचनाओं  में अमूर्

आंतरिक सुरक्षा राइटर अशोक कुमार IPSकी बुक review

आंतरिक सुरक्षा राइटर अशोक कुमार की बुक review:

 नमस्कार मित्रों!

आज हम आपको भारतीय प्रशासनिक सेवा /राज्य सिविल सेवाओं के GS के लिए दिये गए सिलेबस में एक भाग भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिए बताने जा रहा हूँ कि इस भाग से UPSC मेन्स में प्रश्न आते हैं और अभ्यर्थी यदि इस विषय को अच्छे से नहीं पढ़ता तो मैन्स में अधिक अच्छा परफॉर्मन्स नहीं दे पाते । 

    आज हम बात करते है किताब 

आंतरिक सुरक्षा  राइटर अशोक कुमार IPSकी बुक

              भारत की आंतरिक सुरक्षा:मुख्य चुनौतियां

इस पुस्तक का लेखक थे अशोक कुमार IPS और विपुल DANIPS

Buy now

इस पुस्तक का बाहरी आवरण बहुत ही आकर्षक है।ऊपरी  भाग में एक व्यक्ति दूरबीन से बॉर्डर के पार के सैनिकों को देख रहा है । 

    नीचे पृष्ठ का आधा भाग सफेद है।पुस्तक के पीछे के आवरण में लेखक के बारे में जानकारी दी गई है और पुस्तक के मुख्य आकर्षक बिंदुओं को दिया गया है।

नए एडिशन में कवर पृष्ठ की डिज़ाइन बदल दी गई है।

     यह पुस्तक टाटा मैक्ग्रा हिल्स का प्रकाशन है और इसके अंदर के पृष्ठ के कागज़ सामान्य है पर छपाई अच्छे से है कहीं कोई मिसप्रिंट नहीं है।

 इस पुस्तक में आपको जानकारी मिलेगी की कैसे कश्मीर में आतंकवाद  कैसे फैला  कैसे पनपा, उत्तरपूर्व का विद्रोह,वामपंथी उग्रवाद और नक्सलवाद, साम्प्रदायिक हिंसा,संगठित अपराध  भारत मे मनी लॉन्ड्रिंग काला धन। 

केंद्रीय अर्ध  सैनिक बल ,सुरक्षा एजेंसियां।

 साइबर सुरक्षा,साइबर खतरे,सुरक्षा चुनौतियां और उनका प्रबंधन,आपदा प्रबंधन ।

विश्लेषण ---

इस पुस्तक की विशेषता है सरल भाषा मे निबंधात्मक रूप से समझाया गया है ।कई जगह बिंदुवार अलग अलग लिखकर समझाने की कोशिश की गई है।पर कहीं कहीं कुछ ज्यादा निबंधात्मक लिखा गया है जिससे कुछ समय के लिए पुस्तक अरुचिकर लगने लगती है।
    इसलिए सामान्यता बुक को तीन चार बार पढ़ने में ही सही से जानकारी हो पाती है।इसके फैक्ट बिल्कुल सही है और परीक्षा उपयोगी है। इसके कारण  हर वर्ष आपको नए आंकड़ों को जोड़ना पड़ेगा,खुद को अपडेट रखें नोट्स बनाये या नई बुक्स खरीदें। 

     सामान्यता आप इस पुस्तक को पढ़ने के साथ कुछ हिन्दी पेपर के एडिटोरियल पेज के सुरक्षा विषयक लेख जो दैनिक हिंदुस्तान,दैनिक जागरण,नवभारत टाइम्स और अंग्रेजी अखबार द हिन्दू ,इंडियन एक्सप्रेस में आते हैं ।उनको पढ़ते रहना पड़ेगा। राज्यसभा TV के डिबेट सुनना पड़ेगा।

रेटिंग--

इस पुस्तक को मैं पांच में से चार स्टार देता हूँ।****

भारत की आंतरिक सुरक्षा:मुख्य चुनौतियां

 पढ़ें आंतरिक सुरक्षा by अशोक कुमारIPS  चतुर्थ संस्करण-

https://amzn.to/3pSllPu

ख़ुद को मोटीवेट करें पढ़ें-रिच डैड पुअर डैड हिंदी में


Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

Tamra pashan kaal| ताम्र पाषाण युग The Chalcolithic Age