जीका वायरस रोग के लक्षण और बचाव

Image
 जीका वायरस रोग के लक्षण और बचाव--     एक साल पूर्व जीका वायरस का प्रकोप केरल और कुछ दक्षिणी भारत के राज्यों तक सुनने को मिल रहा था,आज 2021 में जीका वायरस के मरीज उत्तर भारत तक पैर पसार चुका है ,मध्यप्रदेश,गुजरात,राजस्थान  में कई जिलों में पैर पसार रहा है जीका वायरस  छोटे शहरों कस्बों तक भी फैल रहा है ,इस रोग के लक्षण वाले मरीज़ उत्तर प्रदेश के,इटावा ,कन्नौज,जालौन ,फतेहपुर में मिले हैं। उत्तर भारत और मध्य भारत तक इसके मरीज  बहुतायत में मिले हैं। कैसे फैलता है जीका वायरस-- जीका वायरस का संक्रमण मच्छरों के द्वारा होता है,वही मच्छर जिनसे डेंगू और चिकुनगुनिया होता है, यानी मच्छर काटने के बाद ही जीका वायरस फैलता है। थोड़ा सा अंतर भी है डेंगू वायरस और जीका वायरस में ,जीका वायरस  से यदि एक बार कोई संक्रमित हो जाता है ,और वह अपने साथी से शारीरिक संबंध बनाता है तो उसे भी संक्रमित कर सकता है,साथ मे संक्रमित माता के पेट मे पल रहे गर्भस्थ शिशु भी संक्रमित हो सकता है, साथ मे  जीका वायरस से संक्रमित व्यक्ति यदि कहीं ब्लड डोनेट करता है ,तो उस  ब्लड में भी जीका वायरस होता है। इस प्रकार ये खून जिसके श

DU LLB प्रवेश परीक्षा

 DU-LLB प्रवेश परीक्षा


 परीक्षा का नाम - दिल्ली विश्वविद्यालय एलएलबी प्रवेश परीक्षा


 लोकप्रिय नाम - DU LL.B प्रवेश परीक्षा


 संचालन प्राधिकरण (authority) : विधि संकाय, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली


 DU LLB प्रवेश परीक्षा पात्रता ---


 (i) सामान्य, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (एससी / एसटी) उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड अध्यादेश में दिया गया है।


 एलएलबी में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड

   

(ii) सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए, दिल्ली विश्वविद्यालय या किसी भी अन्य भारतीय या विदेशी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट / पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा कम से कम 50% अंकों या समकक्ष ग्रेड के साथ मान्यता प्राप्त।

   हालांकि, प्रवेश परीक्षा में सामान्य उम्मीदवारों के लिए अधिसूचित अंकों से ओबीसी उम्मीदवारों के प्रवेश के लिए कट ऑफ अंक 10% तक कम होगा।


 (iii) सामान्य उम्मीदवारों के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता में 5% अंकों की छूट अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी में दी जाएगी।  (भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय के फैसले के अनुपालन में पी.वी. इंडीयरसन बनाम भारत संघ और अन्य)।

(iv) सामान्य उम्मीदवारों के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता में 5% अंकों में छूट को रक्षा कर्मियों (सीडब्ल्यू) श्रेणी की विधवाओं / वार्डों को अनुमति दी जाएगी।

 (v) सामान्य उम्मीदवारों के लिए निर्धारित न्यूनतम पात्रता में 5% अंकों तक छूट मेडिकल बोर्ड की सिफारिशों पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार शारीरिक रूप से विकलांग (पीएच) श्रेणी के उम्मीदवारों को दी जाएगी।

    DU LLB प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र - DU LL.B प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को DU LLB आवेदन पत्र के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है।  DU LLB एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से भरा जा सकता है।

     DU LLB प्रवेश परीक्षा प्रवेश पत्र - उम्मीदवार DU LLB प्रवेश परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने के दौरान उनके द्वारा भरे गए पत्राचार के पते पर भेजे गए DU LLB प्रवेश परीक्षा प्रवेश पत्र / एडमिट कार्ड प्राप्त करेंगे। 

 यदि वे प्रवेश टिकट प्राप्त नहीं करते हैं, तो उन्हें प्रवेश समिति के कार्यालय से व्यक्तिगत रूप से दो हालिया तस्वीरों के साथ प्राप्त किया जा सकता है।  किसी भी मामले में, किसी भी उम्मीदवार को वैध एलएलबी प्रवेश परीक्षा प्रवेश टिकट के बिना डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

   पंजीकरण शुल्क रु  एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये।  सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए, पंजीकरण शुल्क रु।  500 / -।  आवेदन शुल्क   non refundable  है यानी लौटाया नही जा सकता।


 DU LLB प्रवेश परीक्षा  पैटर्न -

उम्मीदवार यहां से डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा के परीक्षा पैटर्न की जांच कर सकते हैं:


 परीक्षा की अवधि: परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी।


 भाषा: प्रश्न पत्र की भाषा अंग्रेजी होगी।


 अंकन योजना: प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाएंगे।


 नकारात्मक अंकन: प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए 1 अंक काटा जाएगा।


 प्रश्न का प्रकार: केवल बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे।


 प्रश्नों की संख्या: परीक्षा में कुल 175 प्रश्न होंगे।


 डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा परिणाम - उम्मीदवार कानून प्रवेश परीक्षा के दो सप्ताह के भीतर डीयू एलएलबी प्रवेश परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।  एक बार उपलब्ध होने के बाद, उम्मीदवार डीयू" DU"  साइट पर अपना परिणाम देख पाएंगे।  फैकल्टी ऑफ लॉ, दिल्ली विश्वविद्यालय


 DU LLB प्रवेश परीक्षा काउंसिलिंग -

 DU LLB प्रवेश परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद योग्य उम्मीदवारों को DU LLB प्रवेश परीक्षा परामर्श प्रक्रिया में भाग लेने के लिए बुलाया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

Tamra pashan kaal ताम्र पाषाण युग The Chalcolithic Age