धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

SEX करने के प्रमुख फायदे


सेक्स(Sex) करने के प्रमुख फ़ायदे-

भारतीय जीवन मे सेक्स को संतुलित रूप से अपनाए जाने की आवश्यक क्रिया बताई गई है ,प्राचीन काल मे सेक्स में दक्ष स्त्रियों के निपुणता के लिए काम सूत्र जैसे ग्रंथों की रचना की गई है ।

परंतु आज भी भारतीय जनमानस को इस मामले में खुले रूप से चर्चा करना असामान्य बताया जाता है। परंतु आपको जानकारी हो कि  जो पति पत्नी खुशहाल और स्वस्थ जीवन जीते  है उसके पीछे उनका नियमित सेक्स जीवन और  उससे पैदा हुआ आपसी प्रेम है। जो उन्हें न केवल शारीरिक ,मानसिक रूप से मजबूत करता है बल्कि उन्हें कई रोगों से लड़ने में ताकत भी प्रदान करता है।

सेक्स(sex) लगभग हर किसी के जीवन का एक अभिन्न अंग है चाहे वह अंतरंग संबंध , संतानोत्पति और आनंद के बारे में हो।  सेक्स हमारे जीवन के भावनात्मक, शारीरिक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक पहलुओं को सीधे प्रभावित करता है।  इसलिए, किसी भी संभोग (sex)को दोनों भागीदारों(partner) के लिए पूर्ण होना चाहिए क्योंकि सेक्स के कई फायदे हैं। सेक्स विषय को यदि हम स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने के दृष्टि से देखतें है तो इसके कई आयाम दिखते हैं।

SEX करने के प्रमुख फायदे

 हम सभी अक्सर सेक्स करने के शारीरिक लाभों के बारे में बात करते हैं;   जैसे  सेक्स करने से कैलोरी-बर्न होती है , सेक्स करने से निम्न रक्तचाप हो जाता है , सेक्स करने से  शरीर के प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है  ,  सेक्स करने से स्ट्रेस फ्री माइंड  रहता है इसके अलावा भी  कई और अधिक लाभ की चर्चा होती रहती है  हालाँकि  अगर एक सही माइंड-फ्रेम और  एक विश्वसनीय साथी के साथ यदि नियमित रूप से सेक्स  किया जाता है हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है!


  नियमित रूप से सेक्स करने के 5 शारीरिक मानसिक स्वास्थ्य लाभ---


 (1) सेक्स से तनाव खत्म होता है--


 आज की प्रतिस्पर्धात्मक और तेजी से भागती जीवनशैली में लोगों का तनाव बढ़ना लाजमी है।  यद्यपि गंभीरता और इसके प्रभाव व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होते हैं, फिर भी तनाव का सभी पर गंभीर प्रभाव पड़ता है।

अध्ययन से पता चलता है कि गहन शारीरिक अंतरंगता डोपामाइन, एंडोर्फिन और ऑक्सीटोसिन जैसे कई good फील-गुड ’हार्मोनों की रिहाई को ट्रिगर करती है, जो तनाव-बस्टर के रूप में कार्य करते हैं।  वास्तव में, शरीर संभोग के बाद एक हार्मोन ' प्रोलैक्टिन' जारी करता है।  यह हार्मोन अक्सर विश्राम की भावना की ओर जाता है, जिसके बाद ज्यादातर मीठी नींद आती है।


(2) सेक्स आपको अपने साथी के करीब लाता है-


  नियमित सेक्स आपके साथी के साथ अंतरंगता और भावनात्मक संबंध को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।  बेशक सेक्स  करने का उद्देश्य ये नहीं होना चाहिए कि आपका पार्टनर से  रिश्ता बना रहे कोई टकराव न हो   यानी आप  सिर्फ इसलिए संभोग  न करें  जिससे आपका पार्टनर खुश रहे ,या स्त्री सोचती है कि उसके पति या बॉयफ्रेंड  की सेक्स की  इच्छा है इसलिए उस दिन या उस समय सेक्स करना चाहिए  ये बात स्वास्थ्य के लिहाज़ से फिट (fit) नहीं बैठती   ,सेक्स में मानसिक आनंद तभी आएगा जब  दोनों पार्टनर सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार हों , सेक्स हमेशा दोनों  पार्टनर की सहमति और खुशी के बारे में है। यानी जो पति पत्नी एक दूसरे के प्रति वफादार है और सप्ताह में कम से कम दो बार सेक्स करते है वो पूर्ण स्वस्थ रहते हैं।


 फिर भी, वैज्ञानिक अध्ययन हमें बताते हैं कि ऑक्सीटोसिन, जिसे लव हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है, तनाव को कम करता है और भागीदारों के बीच निकटता और विश्वास की भावनाओं को बढ़ाता है।  वास्तव में, एक अध्ययन में पाया गया कि जो जोड़े छह महीने से अधिक  समय से एक साथ थे यौन रूप से  भी सक्रिय थे, इन जोड़ों में उन लोगों की तुलना में ऑक्सीटोसिन हार्मोन  का आधारभूत स्तर अधिक था,बनिस्बत जो जोड़े सेक्स में लिप्त नही थे या दोनो अलग अलग रह रहे थे।


 इसके अलावा ऑर्गेज्म के बाद रिलीज होने वाला ऑक्सीटोसिन आपको उस पल के करीब होने का एहसास कराता है।


(3) सेक्स दिमाग को सक्रिय करता है--

सेक्स करने से आपके दिमाग में कई तरह की रासायनिक गतिविधियाँ होती हैं।  इस तरह की एक रासायनिक गतिविधि  से मस्तिष्क की  शक्ति अपने आप बढ़ जाती है , इसलिए यह आपकी संज्ञानात्मक (cognitive)क्षमता को बढ़ाती है।


 किए गए एक शोध से पता चला है कि महिलाओं के  यौन चरमोत्कर्ष  (ऑर्गेज़म)  के समय उनके  मस्तिष्क का  हर हिस्सा  सक्रिय हो जाता है।  इस प्रक्रिया के दौरान  महिलाओं के मस्तिष्क की कोशिकाओं तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने के दौरान रक्त प्रवाहित (blood circulation) होता है।  वास्तव में, इस दौरान  सुडोकू, क्रॉसवर्ड या मेमोरी गेम खेलने जैसी लोकप्रिय मस्तिष्क उत्तेजना गतिविधियों की तुलना में मस्तिष्क अधिक सक्रिय रहता हूं



  (4) सेक्स शरीर की कैलोरी को बर्न करता है--

आज जब ज्यादातर लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम में पसीना बहाते है और अपने शरीर मे एकत्र अतिरिक्त चर्बी को जलाना चाहते है तो वो जिम में व्यायाम करने जाते हैं।पर आपको जानकारी हो कि सेक्स के दौरान भी उतनी कैलोरी फैट जल जाती है जितनी आपके शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी है।


सेक्स कई स्वास्थ्य लाभों की ओर ले जाता है क्योंकि यह एक प्रकार का व्यायाम है ,जो शरीर की कैलोरी को भी बर्न(burn) करता है

  कुछ आंकड़ों के अनुसार,  सेक्स के दौरान औसतन एक  पुरुष लगभग 100 कैलोरी और महिलाएं 70 कैलोरी बर्न करतीं है ।

शोध के रिजल्ट से ये मालूम हो पाया है कि यदि  आधा घण्टा सेक्स किया जाए तो ,शरीर की  200 कैलोरी ऊर्जा पिघल सकती( burn) हैं।  यद्यपि संभोग (sex) की औसत अवधि बहुत कम होती है।


 फिर भी sex करने से , शरीर और मन पर इस तरह के सकारात्मक प्रभाव के साथ, कोई भी व्यक्ति अच्छे मूड और मन की स्थिति में रहता है । 

और एक अच्छा दिमाग एक अच्छे शरीर में रहता है।  इसलिए, जब हम स्वस्थ होते हैं, तो हम बेहतर मूड में होते हैं।


(5) फील गुड बूस्टर--

नियमित सेक्स आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करा सकता है।  ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके यौन आत्मविश्वास को बढ़ाता है, जिसका न केवल शरीर की छवि पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, बल्कि यह भी कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं।


 स्वास्थ्य में  अन्य शारीरिक  लाभ---

यह कहा गया है कि नियमित और स्वस्थ सेक्स जीवन दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।  कुछ लोग यह भी कहते हैं कि इससे हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर मेन्टेन रखता है। एक सप्ताह में दो बार सेक्स करने वालों में स्ट्रोक का खतरा कम रहता है।

वैज्ञानिकों ने ये निष्कर्ष निकाला है कि सेक्स के दौरान नाइट्रस ऑक्साइड भी निकलता है जिससे महिलाओं के मूत्र मार्ग की दीवार पेल्विक फ्लोर को मजबूती मिलती है ,उन महिलाओं को जिनके पेशाब बार बार लगती है यानी अनियमितता(incontinence) की समस्या होती है उनको फायदा मिलता है।

SEX करने के प्रमुख फायदे

नियमित सेक्स करने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) भी मजबूत होती है । जिससे हमें विभिन्न रोग पैदा करने वाले बाहरी वायरस और बैक्टेरिया से लड़ने की क्षमता मिलती हैं और हम लगातार स्वस्थ रहते हैं , यानी एक अच्छा सेक्स जीवन व्यतीत करने वाले लोंगों में में कम कम बीमारियां होती हैं उन लोंगो की तुलना में जो कम सेक्स करते हैं।

 शोध में ये निष्कर्ष निकाले गए है कि उन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर की संभावना कम होती है जो अपने युवा जीवन मे एक महीने में करीब 20 दिन सेक्स करते हैं।


यह आपके रक्तचाप को कम करता है।

सेक्स के दौरान  जो  हार्मोन पैदा होता है उसके का चिंता  और अवसाद की कम संभावना हो जाती है।

तुर्की के वैज्ञानिकों ने ये शोध किया है कि जिन लोंगों के शरीर मे 5 मिलीमीटर से छोटी पथरी गुर्दे में होती है वो सेक्स करने वाले युवकों में धीरे धीरे निकल जाती है।

निष्कर्ष--

इस प्रकार कह सकते है कि सेक्स करने से शरीर के कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं यह आपको आपके पार्टनर के न सिर्फ नजदीक लाता है बल्कि दोनो को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट भी रखता है।


 

Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था