धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

आइजक न्यूटन की जीवनी

आइजक न्यूटन की बायोग्राफी........

आइजक न्यूटन की जीवनी
                            (आइजक न्यूटन)
सर आइजक न्यूटन इंग्लैंड के वैज्ञानिक थे ,वो महान गणितज्ञ थे ,एक ज्योतिष वेत्ता थे,एक दार्शनिक थे ,साथ साथ मे वो भौतिक विज्ञानी थे , उनके द्वारा शोध किये गए विषयों को फिलॉसफी  नेचुरलिस  प्रिन्सिपिया मथेमेटिसिया" सन 1687 में प्रकाशित हुआ ,जिसमें सर्वात्रिक गुरुत्वाकर्षण के नियमों को विस्तार पूर्वक समझाया गया है, इसके अलावा न्यूटन ने संवेग संरक्षण के नियमों को प्रतिपादित किया ,प्रकाशकी में भी उन्होंने पहला परवर्ती दूरदर्शी बनाया।
            आइजक न्यूटन का जन्म 1643 को इंग्लैंड में लंकाशायर के बुल्सपार्थ नामक जगह में एक गरीब किसान के घर में हुआ था ,यद्यपि जिस दिन इनका जन्मदिन था वो पवित्र दिन क्रिशमस डे था ,परंतु दुर्भाग्य से उनके जन्म के तीन माह  पहले ही उनके पिता का निधन हो गया ,और जब वो केवल तीन साल के थे उस समय उनकी माँ ने दूसरी शादी कर ली  , इस कारण न्यूटन की परवरिश उनकी दादी ने किया । इस प्रकार न्यूटन को अपनी माता और पिता दोनों का प्यार नहीं मिला ,वो अपने सौतेले पिता को बिल्कुल ही पसंद नहीं करते थे। न्यूटन बचपन मे अन्य बच्चों की तरह समय से नहीं बोल पाए ,उनको सही ढंग से बोलने में लंबा वक्त लगा।
 
 न्यूटन की शिक्षा---न्यूटन बचपन मे पढ़ने में खास अच्छे नहीं थे।
 न्यूटन जब 17 वर्ष के हुए तब उनको किंग्स स्कूल ऑफ ग्रंथम में पढ़ने के लिए प्रवेश दिलाया गया परंतु उनका मन स्कूली अध्ययन में अधिक नहीं लगा वह बचपन से ही खगोल पिंडो आकाशीय तारों को गौर से देखा करते थे ।
     उनकी गणित विषय मे बहुत रुचि थी ,अन्य विषय को वो अनमने ढंग से पढ़ते थे।
   बाद में उनके अंकल रेव विलियम  एस्कफ के कहने पर जून 1661 में ट्रिनिटी कॉलेज ,कैम्ब्रिज में  अध्ययन के लिए प्रवेश लिया। जब न्यूटन ने ट्रिनिटी कॉलेज में प्रवेश लिया तब उनके पास पैसे नहीं थे । इसलिए न्यूटन ने कॉलेज की फ़ीस भरने के लिए और पढ़ाई का खर्च निकालने के लिए स्कूल में नौकरी भी की। परंतु उनके गणित और दर्शन शास्त्र में अच्छे प्रदर्शन के कारण स्कूल प्रशासन ने वजीफ़ा प्रदान देना प्रारम्भ किया ये वजीफ़ा भी 1668 तक मिलता रहा। इस दौरान उन्होंने BA और MA की डिग्रियां हासिल किया,साथ मे उन्होंने दर्शन शास्त्र में अरस्तू को पढ़ा विज्ञान में कैप्लर के सिद्धांत को पढ़ा, उनकी  गणित में अधिक रुचि थी , उन्होंने गणित में  द्विपद प्रमेय (Binomial Theoram) की खोज की उन्होंने एक गणितीय अवधारणा का विकास भी किया जिसको बाद में कैल्कुलस कहा गया । इन्होंने पाई के मान को नए तरीके से निकालने की विधि विकसित किया।
 इसी बीच जब वो कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे थे ,तब प्लेग फैल गया, उनको 18 महीने के लिए अपनी माता के साथ अपने लंकाशायर में स्थित गाँव मे आना पड़ा , यहॉ पर उन्होंने खाली समय का सदुपयोग किया,उन्होंने  अपने  मित्र स्टूक्यु को बताया कि वह खेत मे बैठे थे तब  पेड़ से फल जमीन पर गिरा उनके दिमाग़ में आया कि ये फल जमीन पर ही क्यों गिरा ऊपर क्यों नहीं गया,इसी thought  ने उन्हें गुरुत्वाकर्षण के सिद्धान्त का प्रतिपादन किया।
    ऑप्टिक्स - optics में उन्होंने बताया कि प्रकाश का रंग सफेद नहीं है बल्कि वह सात रंग  जामुनी ,नारंगी,पीला ,लाल ,  नीला ,हरा , बैगनी का  स्पेक्ट्रम है।
जब प्रकाश को प्रिज्म से गुजारा जाता है तो ये सफेद रंग सात रंगों में  बंटा  हुआ दिखता है। इसी तरह जब वर्षा की बूंदों से प्रकाश गुजरता है तो पूर्ण आंतरिक परावर्तन के कारण इन्द्र धनुष का निर्माण होता है।
  यांत्रिकी में योगदान--
न्यूटन ने गति विषयक तीन नियम प्रतिपादित किये औऱ गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत प्रतिपादित किये,उन्होंने ग्रहों के अपनी कक्षा में चक्कर  लगाए जाने संबंधित गति के नियम को प्रतिपादित किया।issac newton आजीवन विभिन्न प्रकार के शोध में खोज में व्यस्त रहे ,इसी कारण उनको विवाह का भी ध्यान  नहीं रहा वो आजीवन कुवांरे रहे, वो इंग्लैंड कि संसद के सदस्य भी रहें,1705 में इंग्लैंड की महारानी ने ,31 मार्च 1727 को उनकी मृत्यु सोते समय हो गई।
     इस  महान वैज्ञानिक के सिद्धांत के ऊपर ही पूरी भौतिकी निहित है।

Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था