जगदीश स्वामीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni

Image
जगदीश स्वमीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni जगदीश स्वामीनाथ( Jagdeesh Swaminathan ) भारतीय चित्रकला क्षेत्र के वो सितारे थे जिन्होंने अपनी एक अलग फक्कड़ जिंदगी व्यतीत किया ,उन्होंने अपने बहुआयामी व्यक्तित्व में जासूसी उपन्यास भी लिखे तो सिनेमा के टिकट भी बेचें।उन्होंने कभी भी अपनी सुख सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिया ।   जगदीश स्वामीनाथन का बचपन -(Childhood of Jagdish Swminathan) जगदीश स्वामीनाथन का जन्म 21 जून 1928 को शिमला के एक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में हुआ।इनके पिता एन. वी. जगदीश अय्यर एक परिश्रमी कृषक थे एवं उनकी माता जमींदार घराने की थी  और तमिलनाडु से ताल्लुक रखते थे। जगदीश स्वामीनाथन उनका प्रारंभिक जीवन शिमला में व्यतीत हुआ था ।शिमला में ही प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की यहां पर इनके बचपन के मित्र निर्मल वर्मा और रामकुमार भी थे। जगदीश स्वामीनाथन बचपन से बहुत जिद्दी स्वभाव के थे,उनकी चित्रकला में रुचि बचपन से थी पर अपनी जिद्द के कारण उन्होंने कला विद्यालय में प्रवेश नहीं लिया। उन्होंने हाईस्कूल पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की PMT परीक्षा (प्री मेडिकल टेस्ट) में

6 उपाय बुढ़ापा (aging) दूर भगाने के


बुढ़ापा (aging) कम करने के छः उपाय
Add caption

 बुढापा कम करने के छः उपाय--

बुढ़ापा हमारे सभी जीवन का अनिवार्य हिस्सा है। हम इसे लड़ने की कोशिश कर सकते हैं, यह अंत में हम में से हर एक को होगा।   परंतु यदि हम जल्द  शारीरिक रूप से कमजोर न हों। इसके लिए कुछ उपाये करें , जिससे बुढ़ापा जल्द न आये।

आप जीवन भर इन उपयोगी सुझावों (tips) को अपनाकर अपने आप को उम्र बढ़ने में आसानी से मदद कर सकते हैं।

1-सकारात्मक दृष्टिकोण रखें (Positive  Attitude)

उम्र बढ़ने का एक गंभीर रूप से कम किया गया घटक वास्तव में इसके प्रति आपका दृष्टिकोण है! जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, जो लोग उम्र बढ़ने के साधन के रूप में उम्र बढ़ने को बेकार या असहायता के एक साधन के रूप में देखते हैं, विकलांगता के माध्यम से 40% अधिक होने की संभावना है। जितना हो सके, सकारात्मक बने रहें!

2-एक संतुलित आहार बनाए रखें (Balance Diet)

इसके बारे में कोई संदेह नहीं है: आपका पोषण आपके स्वास्थ्य का निर्धारण करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है और बदले में, आपकी उम्र कितनी अच्छी है। कैसर परमानेंट प्राइमरी केयर में हेल्थकेयर ट्रांसफॉर्मेशन के फिजिशियन डायरेक्टर डॉ जेफरी बेनाबियो के अनुसार। "नवीनतम शोध से पता चलता है कि ताजे फल और सब्जियों, साबुत अनाज, और दुबला प्रोटीन में उच्च ग्लाइसेमिक आहार स्वास्थ्यप्रद है।" आहार के बाद जैसे कि भूमध्य आहार जो पौष्टिक खाद्य पदार्थों से समृद्ध है। वास्तव में, बेनाबियो का यह भी दावा है कि "ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे कि अखरोट, सामन, और अलसी, आपकी त्वचा को आवश्यक तेलों के निर्माण में मदद करते हैं जो इसे स्वयं की रक्षा करने की आवश्यकता होती है और त्वचा को युवा दिखने में मदद कर सकती है।"

3-नियमित व्यायाम (Regular Exercise)

यह एक स्पष्ट भी लग सकता है, लेकिन हम केवल इस बात पर जोर नहीं दे सकते हैं कि हमारे शरीर को बनाए रखने और अच्छी तरह से उम्र बढ़ने के लिए नियमित रूप से सक्रिय और व्यायाम करना कितना महत्वपूर्ण है। हम उम्र के रूप में, हम अपनी मांसपेशियों को अधिक तेज दर से खो देते हैं। हालांकि, हमारे दिनचर्या में नियमित व्यायाम को शामिल करना हमारी ताकत और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद कर सकता है ।

दूसरी बात, फ्रंटियर्स द्वारा एजिंग न्यूरोसाइंस जर्नल में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि  मस्तिष्क  को सक्रिय रखने से उम्र से संबंधित स्मृति हानि को कम करने में मदद मिलती है, इस तथ्य के कारण कि व्यायाम हिप्पोकैम्पस को मजबूत रखने में मदद करता है - जो कि हमारे  दिमाग का  हिस्सा है जो सीखने से जुड़ा हुआ है।
4-सामाजिक घुलना मिलना--(Social Maintaining)
बेहतर उम्र बढ़ने के लिए एक महत्वपूर्ण घटक वह है जो बहुत आश्चर्यजनक है: परिवार और दोस्तों के साथ सामूहीकरण। पीएलओएस मेडिसिन जर्नल में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मजबूत बॉन्ड होने से उन लोगों की तुलना में लगभग 50% लंबे समय तक जीने  की संभावना  होती है जिनके पास कोई करीबी रिश्ता नहीं है। इसलिए अपने अच्छे मित्रों के संपर्क में रहें ,अपने रिश्तेदारों और नातेदारों से सुमधुर संबंध रखें ।
5-अपने त्वचा की रक्षा करें---(Care your skin)

हम जानते हैं - समुद्र तट पर  जाने से पहले  सनस्क्रीन लगानेे 
में परेशानी होती है और सनस्क्रीन लगाने
की चिंता करना वास्तव में कष्टप्रद है, इसलिए इसे अपनी दिनचर्या का एक नियमित, दैनिक हिस्सा बनाने के बारे में भूल जाइए! लेकिन हम पर विश्वास करें, यदि आप अपनी त्वचा को अधिक तेज गति से उम्र बढ़ने से रोकना चाहते हैं,  उम्र बढ़ने के साथ त्वचा में खिंचाव कम हो जाता है उसमें सिकुड़न भी आ जाती है।
      तो त्वचा की हिफाज़त के लिए  आपको  धूप में अधिक समय बिताने से बचना चाहिये  हैं। यू. एस .के  त्वचा रोग  विशेषज्ञ  डॉ  बजेफरी बेनाबियो कहते हैं: "सूरज के कुछ मिनटों के बाद, आपकी त्वचा विटामिन डी बनाना बंद कर देती है ... और त्वचा कैंसर बनाना शुरू कर देती है।"

6-पर्याप्त नींद लो----

पर्याप्त नींद लेना स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है, और हमारी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी लाभ पहुंचा सकता है। नींद की आदर्श मात्रा प्रति रात लगभग सात से नौ घंटे तक होती है।  अब पर्याप्त नींद लेने पर विचार करते हैं, पर्याप्त नींद नहीं लेने से मोटापे, मधुमेह और हृदय रोग जैसे स्वास्थ्य के मुद्दों का अधिक खतरा होता है। इसके अतिरिक्त, अध्ययनों से पता चला है कि अनिद्रा हमारे मस्तिष्क को तेजी से उम्र में ले जाती है।
निष्कर्ष--
इस तरह इन छह उपायों को युवा अवस्था से ही अपनाना चाहिए जिससे बुढ़ापा दूर रख सकें।


Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

मध्य पाषाण काल| The Mesolithic age, middle Stone age ,madhya pashan kaal