धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की जीवनी हिंदी में Dheerendra Krishna Shastri Biography Hindi me

Image
  Dheerendra Krishna Shastri का नाम  सन 2023 में तब भारत मे और पूरे विश्व मे विख्यात हुआ जब  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा नागपुर में कथावाचन का कार्यक्रम हो रहा था इस दौरान महाराष्ट्र की एक संस्था अंध श्रद्धा उन्मूलन समिति के श्याम मानव उनके द्वारा किये जाने वाले चमत्कारों को अंधविश्वास बताया और उनके कार्यो को समाज मे अंधविश्वास बढ़ाने का आरोप लगाया। लोग धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को बागेश्वर धाम सरकार के नाम से भी संबोधित करते हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की चमत्कारी शक्तियों के कारण लोंगो के बीच ये बात प्रचलित है कि बाबा धीरेंद्र शास्त्री हनुमान जी के अवतार हैं। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बचपन (Childhood of Dhirendra Shastri)  धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जन्म मध्यप्रदेश के जिले छतरपुर के ग्राम गढ़ा में 4 जुलाई 1996 में हिन्दु  सरयूपारीण ब्राम्हण परिवार  में हुआ था , इनका गोत्र गर्ग है और ये सरयूपारीण ब्राम्हण है। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है व माता का नाम सरोज गर्ग है जो एक गृहणी है।धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के एक छोटा भाई भी है व एक छोटी बहन भी है।छोटे भाई का न

I MF का full form क्या होता है

IMF का full form क्या है , IMF का फुल फॉर्म क्या होता है?

I M F का फुल फॉर्म है---
International Monetary Fund

1944 को अमेरिका में ब्रेटन वुड सम्मेलन आयोजित हुआ इसमें 45 प्रतिनिधियों ने भाग लिया जिसमे एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक ऐसी संस्थान के स्थापना पर सहमति बनी जो अपने सदस्य देशों के वैश्विक आर्थिक स्थिति पर नज़र रखने का काम करती हो वह अपने सदस्य देशो की आर्थिक तकनीकी सहायता करे, 27 दिसंबर 1944 को 29 देशों के समझौते के बाद IMF की स्थापना हुई ।
MF का full form क्या होता है


   इस संगठन में इस समय 190 देश हैं। इनमे प्रत्येक सदस्य देश के वित्तीय महत्त्व के अनुपात में प्रतिनिधि रखे जाते है यानी IMF में जिसकी ज्यादा अंशधारिता है उसको उसी अंश के अनुपात में प्रतिनिधि भेजने का अधिकार दिया जाता है।

    इस संगठन के वर्तमान अध्यक्ष डोमिनिकन स्ट्रेस है जप जर्मनी के रहने वाले है।
    इस संगठन का मुख्यालय वाशिंगटन DC है
यह संगठन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लें देन के लिए SDR का इस्तेमाल करती है SDR का तात्पर्य है  स्पेशल ड्राइंग राईट ,इसके अंतर्गत वित्तीय लेन देन के लिए, यूरो ,पाउंड, येन, डॉलर की एक बास्केट को ही रखा गया है।
  IMF के कार्य--
 1- यह विनिमय दर को स्थिर रखने के लिए विभिन्न तकनीकी को अपनाता है ,यह विनिमय दर में उतार चढाव को हतोत्साहित कर सकता है
2- यह अपने सदस्य देशों के भुगतान संतुलन को कम करने के लिए विदेशी मुद्राओं को बेचने और  उधार देने का काम करता है जिससे  सदस्य देशों की अर्थव्यवस्था में मजबूती बनी रहे।
3-यह  सदस्य देशों को उनके आर्थिक और मौद्रिक मामलों में अर्थव्यवस्था को स्थिर रखने मदद करते हैं और  सुझाव देते हैं
4-यह सदस्य देशों की मुद्राओं के बराबर मूल्य के निर्धारण की प्रणाली लागू करता है IMF के दिशा निर्देशों के अनुसार सदस्य देशों को अपने मूल्य को सोने या अमेरिकी डॉलर के रूप में घोषित करने के लिए कहता है।

Q&A
प्रश्न- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा संगठन(IMF) में कुल कितने सदस्य देश हैं?
प्रश्न- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

Comments

Popular posts from this blog

रसेल वाईपर की जानकारी हिंदी में russell wipers information in hindi

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था