जगदीश स्वामीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni

Image
जगदीश स्वमीनाथन Jagdeesh Swaminathan Artist ki Jivni जगदीश स्वामीनाथ( Jagdeesh Swaminathan ) भारतीय चित्रकला क्षेत्र के वो सितारे थे जिन्होंने अपनी एक अलग फक्कड़ जिंदगी व्यतीत किया ,उन्होंने अपने बहुआयामी व्यक्तित्व में जासूसी उपन्यास भी लिखे तो सिनेमा के टिकट भी बेचें।उन्होंने कभी भी अपनी सुख सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिया ।   जगदीश स्वामीनाथन का बचपन -(Childhood of Jagdish Swminathan) जगदीश स्वामीनाथन का जन्म 21 जून 1928 को शिमला के एक मध्यम वर्गीय किसान परिवार में हुआ।इनके पिता एन. वी. जगदीश अय्यर एक परिश्रमी कृषक थे एवं उनकी माता जमींदार घराने की थी  और तमिलनाडु से ताल्लुक रखते थे। जगदीश स्वामीनाथन उनका प्रारंभिक जीवन शिमला में व्यतीत हुआ था ।शिमला में ही प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की यहां पर इनके बचपन के मित्र निर्मल वर्मा और रामकुमार भी थे। जगदीश स्वामीनाथन बचपन से बहुत जिद्दी स्वभाव के थे,उनकी चित्रकला में रुचि बचपन से थी पर अपनी जिद्द के कारण उन्होंने कला विद्यालय में प्रवेश नहीं लिया। उन्होंने हाईस्कूल पास करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की PMT परीक्षा (प्री मेडिकल टेस्ट) में

Redmi 9 Phone की Unboxing और दूसरे फ़ोन से तुलना

 Redmi 9 Phone की Unboxing--

Redmi 9  फ़ोन शिओमी का कंपनी का फोन है ।यह कम रेंज में उपलब्ध एक  बढ़िया फ़ोन है ।यदि आप दस हजार से कम रुपये का फ़ोन बाज़ार में देख रहे हैं और कोई ख़ास काम जैसे गेम आदि नहीं खेलते तो ये फ़ोन आप ख़रीद सकते हो। क्योंकि इतने सस्ते फ़ोन में इसमें कुछ ऐसी सुविधाएं है जो सामान्यता नहीं मिलतीं। सबसे मुख्य बात इसकी ये है कि इसमें आपको 

  Redmi9 phone 4 GB RAM और 64 GB की स्टोरेज मिलती है जो इतनी ही कीमत के फ़ोन में सिर्फ 3 GB  RAM में मिलते हैं। क्योंकि फोन में RAM और स्टोरेज मुख्य पार्ट है जो ठीक ठाक होना चाहिए  आज के समय।

     Redmi 9  की Unboxing--

इस फ़ोन के बॉक्स में आपको मिलेगा एक redmi 9 फ़ोन और एक 10 watt का चार्जर ,और एक USB केबल  और एक  छोटी सी गाइड बुकलेट।



 इसकी डिस्प्ले की बात करते है तो  इसमें HD+ डिस्प्ले दिया गया है ,इसका ब्राइटनेस 400 nit है यानी आप सूर्य के धूप में भी इस फ़ोन में काम कर सकते हो । जब आप इस फ़ोन के app खोलते हो या स्वाइप करते हो तो यह स्मूथीली स्वाइप करता है।इसमें कई फ्री app इंस्टाल किये गए हैं।

     इसमें  Helio G 35 का प्रोसेसर  लगा है।इस प्रोसेसर में आप  सभी प्रकार के सामान्य कार्य कर सकते हो ,पर यदि आप पब जी जैसे गेम खेलना चाहते हो तो थोड़ी गेम सेटिंग करने के बाद खेल सकते हो। यदि गेम के अलावा अन्य मल्टीटास्किंग करते हैं तो ये बेहतरीन फ़ोन है इतने कम दाम में।

यह 4 GB  RAM और 64 GB ROAM में उपलब्ध है ,एक अन्य वैरिएंट में भी उपलब्ध है जो 6GB  RAM और 128 GB स्टोरेज कैपेसिटी में आता है। दूसरे वैरिएंट की कीमत 64 GB स्टोरेज वाले से एक हजार रुपया ज़्यादा कीमत की है। साथ मे 128 GB वाले वैरिएंट में सिम कार्ड रखने के दो स्लॉट तो मिलेंगे पर उसमे ट्रिपल स्लॉट में SD कार्ड वाला स्लॉट नहीं मिलेगा। जो 64 GB वाले में मिल जाता है।

कनेक्टिविटी की बात करते हैं तो यह वाई फाई -5 को सपोर्ट करता है ,इसका ब्लू टूथ 5.0 है।इसमें वाई फाई कालिंग का सपोर्ट है।

 सेंसर की बात करते हैं तो इसमें फिंगर प्रिंट सेंसर है साथ मे फेस अनलॉक सेंसर है ,वैसे Redmi के अन्य फ़ोन में ऐयार ब्लास्टर भी आता है पर इसमें ये सुविधा नहीं है। 

 इस फ़ोन में आपको FM राडियो का सपोर्ट मिलता है।

यह फ़ोन बारिश से ख़ुद को बचा लेता है क्योंकि इसमें P -2  1 कोटिंग है ।जो बारिश की बूंदों को अंदर जाने से रोकती है।

इसका वजन 195 ग्राम है और इसके साइज की बात करें तो आप इसे हाँथ में बढ़िया से पकड़ सकते हो।

 Redmi 9 फ़ोन के नीचे माइक्रो फोन ,माइक्रो USB पोर्टल है, स्पीकर ग्रिल है , दाईं ओर ऑन और ऑफ बटन है और वॉल्यूम रॉकर है,3.5 mm जैक है। 

इसके बाईं साइड में सिमकार्ड ट्रे है इसमें दो सिम कार्ड रखने के स्लॉट के अलावा एक डेडिकेटेड एस डी कार्ड स्लॉट भी है।

इसकी बैटरी 5000 mAh की है यानी बैटरी ठीक ठाक है जो एक बार फुल चार्जिंग के बाद  करीब 30 घण्टे चल सकती है।स्टैंडबाई मोड में फुल चार्जिंग के बाद ये 80 घण्टे चल सकती है।

इसकी कीमत जाने  पर क्लिक करके-- Redmi 9 की क्या कीमत है?

मल्टीमीडिया--(MultiMedia) --

इसमें you tube के वीडियो बढ़िया दिखाई देते हैं,इसमें ऑडियो सामान्य है ।


कैमरा--

अगर इसके कैमरा के सेटअप की बात करते हैं तो ऐसा लगता है कि इसमें ट्रिपल कैमरा या  क्वाड कैमरा लगे है पर ऐसा नहीं है इसमें सिर्फ ड्यूल कैमरा ही दिए गए हैं पहला 13 MP का प्राइमरी कैमरा है और 2 MP का  डिफ्थ कैमरा है ,इसमें 5 मेगा पिक्सेल का सेल्फ़ी कैमरा है।

गाइड--

यदि हम रेडमी 9 फ़ोन की तुलना इसके पिछले रेडमी 8 से करते है तो

Redmi 8 में 18 watt का चार्जर था । पर इसमें 10 वाट का ही चार्जर मिलता है।

Redmi 8 में 12+2 मेगापिक्सेल का कैमरा मिलता था ।इसमें सेल्फी कैमरा 8 मेगा पिक्सेल का था तो।

 तो आपको redmi 9 में 13+2 का कैमरा मिलता है। सेल्फी कैमरा 5 मेगा पिक्सेल का कैमरा मिलता है।यानी हमे रेडमी 8 की तुलना में कमजोर सेल्फी कैमरा मिलता है।

मुख्य बात इस फोन की ये है कि आपको दस हजार से कम कीमत के फ़ोन में G35 प्रोसेसर नहीं मिलता

 यदि आप रेडमी 9 प्राइम लेते हो यानी 2 हजार ज़्यादा खर्च करते हो तो कुछ चीजें अलग मिलतीं हैं  जैसे Redmi 9 prime में

उसमे क्वैड कैमरा मिलेगा

Full HD डिस्प्ले मिलेगा

18 वाट की चार्जिंग मिलेगी

USB 6 पोर्ट मिलेगा

इसमें G 35 से ज़्यादा G 80 प्रोसेसर मिलेगा। 

निष्कर्ष

इस तरह मित्रों आप देख सकते हो कि ये फ़ोन बेहतरीन है जो आप दस हजार से कम मूल्य पर प्राप्त कर सकते हो।

आप आज ही जाने इसकी प्राइस कितने का है फ़ोन--

इस फ़ोन का 6 GB औऱ 128 GB  वैरिएंट लेना चाहते हो तो ले सकते हो इस लिंक से--https://amzn.to/33QyT53



Comments

Popular posts from this blog

नव पाषाण काल का इतिहास Neolithic age-nav pashan kaal

Gupt kaal ki samajik arthik vyavastha,, गुप्त काल की सामाजिक आर्थिक व्यवस्था

मध्य पाषाण काल| The Mesolithic age, middle Stone age ,madhya pashan kaal